36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मोदी ने सियाचिन में सैनिकों के साथ मनायी दिवाली कहा, देश को आप पर गर्व

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दीपावली के मौके पर कश्‍मीर दौरे परे हैं, जहां वह बाढ़ पीडि़तों के साथ दीपों का पर्व मनाएंगे. इससे पहले मोदी देश के सबसे ऊचांई पर स्थिति रण क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात भारतीय सैनिकों के साथ कुछ समय बिताया. प्रधानमंत्री ने सैनिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दीपावली के मौके पर कश्‍मीर दौरे परे हैं, जहां वह बाढ़ पीडि़तों के साथ दीपों का पर्व मनाएंगे. इससे पहले मोदी देश के सबसे ऊचांई पर स्थिति रण क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात भारतीय सैनिकों के साथ कुछ समय बिताया. प्रधानमंत्री ने सैनिकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि सभी भारतीय उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है.

मोदी ने कहा कि सियाचिन पहुंच कर जवानों के साथ उन्‍हें बहुत गर्व महसूस हो रहा है. उन्‍होंने कहा कि यहां की स्थिति से मैं अवगत था, लेकिन आज करीब से देखा. जवानों का उत्‍साह बढ़ाते हुए कहा कि देश को भारतीय जवानों पर गर्व है. सीमा पर तैनात जवानों के कारण ही देश के 125 करोड़ जनता आनंद से पर्व-त्‍योहार मना पाते हैं. भारत की जनता चैन से रात में सोती है क्‍योंकि जवान सीमा पर जागते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आप देश की सुरक्षा में लगे हुए हैं मैं आपके परिवारवालों को सुरक्षा प्रदान करने का आश्‍वासन देता हूं. सरकार ऐसी व्‍यवस्‍था करेगी जिससे सेना के परिवारवालों को कोई दिक्‍कत न उठाना पड़े. सरकार ने वन रैंक वन पेंशन की व्‍यवस्‍था की है. मोदी ने कहा कि मैं काफी खुशनसीब हूं कि मुझे एक प्रधान सेवक के रूप में आपसे मिलने का मौका मिला.

बर्फ की उंची चोटियों से मोदी ने दीपावली के मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को बधाई दी. उन्‍होंने ट्वीट किया और कहा कि शायद पहली बार किसी प्रधानमंत्री को दीपावली के शुभ दिन हमारे जवानों के साथ समय बिताने का अवसर मिला है.

उन्‍होंने ट्वीट पर लिखा, बर्फ की उंची चोटियों से और अपने बहादुर जवानों और सशस्त्र बलों के अधिकारियों को में शुभ दीपावली की कामना करता हूं. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को सियाचिन से शुभ दीपावली की शुभकामना दी. मैं समझता हूं कि प्रणब दा को मिली बधाई में यह अनोखा होगा.

दिल्ली से रवाना होने से पहले पूर्व मोदी ने कहा कि वह बर्फ की उंची चोटियों पर इस संदेश के साथ जा हैं कि सीमा की सुरक्षा में लगे सैनिकों के पीछे सभी लोग दृढता से खडे हैं. दीवाली के त्यौहार पर जम्मू कश्मीर के बाढ़ प्रभावित लोगों के साथ कुछ क्षण बिताने के लिए श्रीनगर जाने से पूर्व मोदी ने सियाचिन का दौरा किया.

उन्होंने कहा, मैं प्रत्येक भारतीय की ओर से यह संदेश लेकर सियाचिन जा रहा हूं कि हम आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडे हैं. देश के प्रहरियों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, चाहे यह उंचाई हो या भीषण ठंड , हमारे सैनिकों को कोई नहीं रोक सकता. वे वहां खडे हैं और देश की सेवा कर रहे हैं. वे हमें सही मायने में गौरवान्वित कर रहे हैं.

सियाचिन के संक्षिप्त दौरे के बाद मोदी बाढ़ पीडितों से मिलने के लिए श्रीनगर रवाना हो गये. मोदी ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर लिखा, सियाचिन दौरे के बाद मैं श्रीनगर का अपना पूर्व निर्धारित दौरा जारी रखूंगा और हाल ही में आयी बाढ से प्रभावित लोगों के साथ समय बिताऊंगा. उन्होंने आगे कहा, हर किसी को सियाचिन के कठिन हालात के बारे में जानकारी है. हर चुनौती से पार पाते हुए हमारे सैनिक अडिग खडे हैं, हमारी मातृभूमि की रक्षा कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें