28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम की सेना प्रमुखों के साथ बैठक शुरू

गौरतलब है किपिछले कुछ महीनों से देश में रक्षा को लेकर चर्चा जोरों पर है. पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम का बार- बार उल्लंघन, चीन के साथ जारी सीमा विवाद इन मुद्दों पर केंद्र की सरकार को विपक्षियों ने लगातार घेरा है. ऐसे में संभवतः कल नरेंद्र मोदी उन सभी विवादों पर निशाना साधते […]

गौरतलब है किपिछले कुछ महीनों से देश में रक्षा को लेकर चर्चा जोरों पर है. पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम का बार- बार उल्लंघन, चीन के साथ जारी सीमा विवाद इन मुद्दों पर केंद्र की सरकार को विपक्षियों ने लगातार घेरा है. ऐसे में संभवतः कल नरेंद्र मोदी उन सभी विवादों पर निशाना साधते नजर आयेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक सम्मेलन में देश के शीर्ष सैन्य कमांडरों को पहली बार संबोधित करेंगे, जिस दौरान वह अपनी रणनीतिक दृष्टिकोण की रुप रेखा पेश करेंगे और समग्र सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी लेंगे.पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे संघर्ष विराम उल्लंघन और चीन से लगी सीमा पर हुए घटनाक्रमों के बारे में सेना के तीनों अंगों की ‘कंबाइंड कमांडर्स कांफ्रेंस’ में चर्चा होने की उम्मीद है. रक्षा मंत्रालय में मौजूद सूत्रों ने आज यहां बताया कि मोदी सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसमें उनके द्वारा अपनी रणनीतिक दृष्टिकोण की रुप रेखा सीधे सेना के समक्ष रखे जाने की उम्मीद है.

यहां रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में सभी शीर्ष कमांडरों के साथ यह प्रधानमंत्री की प्रथम बैठक होगी. हालिया घटनाक्रमों के मद्देनजर पाकिस्तान से लगी सीमा और चीन से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूद हालात के बारे में भी इसमें चर्चा होने की उम्मीद है.गौरतलब है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर और नियंत्रण रेखा पर करीब दो हफ्तों से संघर्ष विराम का बारम्बार उल्लंघन कर रहा है तथा भारत करारा जवाब दे रहा है. हालांकि, तनाव बढने की आशंका थी लेकिन पिछले कुछ दिनों में गोलीबारी और गोलाबारी कम हुई है. चीनी सैनिक लद्दाख के विभिन्न स्थानों में घुसपैठ करने में भी शामिल रहे हैं. पिछले महीने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यात्र के दौरान भी ऐसा हुआ था.
चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का अध्यक्ष होने के नाते वायुसेना प्रमुख अरुप राहा तीनों बलांे से जुडे मुद्दांे के बारे में प्रधानमंत्री को सबसे पहले जानकारी देंगे. नौसेना प्रमुख आरके धवन और थल सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग भी अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय परिदृश्य से संबद्ध चुनौतियों की रुपरेखा पेश करेंगे. दिन भर चलने वाली बैठक को रक्षा मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी संबोधित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें