29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंटरनेट यूज करना अब पडेगा महंगा

नयी दिल्‍ली: मोबाइल सेवा कंपनियों ने अपनी मोबाइल इंटरनेट डेटा की दरों में इजाफा कर दिया है. टेलिकॉम कंपनियों ने इस साल जून से लेकर सितंबर के बीच तक अपनी दरों को 100 प्रति‍शत तक बढा दिया है. मोबाइल सेवा कंपनी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने इसकी शुरुआत कर दी है. बता दें कि इन […]

नयी दिल्‍ली: मोबाइल सेवा कंपनियों ने अपनी मोबाइल इंटरनेट डेटा की दरों में इजाफा कर दिया है. टेलिकॉम कंपनियों ने इस साल जून से लेकर सितंबर के बीच तक अपनी दरों को 100 प्रति‍शत तक बढा दिया है. मोबाइल सेवा कंपनी एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने इसकी शुरुआत कर दी है. बता दें कि इन तीनों कंपनियों का भारतीय बाजार में मार्केट शेयर कुल 57 प्रति‍शत है.

हाल ही में एयरटेल ने मोबाइल इंटरनेट में 33 प्रति‍शत का इजाफा किया है. इसपर अभी तक कंपनी के तरफ से किसी तरह की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है. एयरटेल और आइडिया ने अपने 1जीबी के इंटरनेट पैक की कीमत 155 रुपये से बढाकर 175 रुपये कर दी है. वोडाफोन के प्रवक्‍ता ने कीमतों में बढोतरी को लेकर कहा कि दो महीने पहले से ही कंपनी ने अपने 1 जीबी 2 जी डेटा पैक की कीमत 155 रुपये से बढाकर 175 कर दी थी. जिसे धीरे-धीरे सभी सर्किलों में लागू किया जा रहा है.
हलांकि टेलिकॉम कंपनियां दरों में बढोतरी का सार्वजानिक रूप से ऐलान नहीं करती हैं. ग्राहक जब मोबाइल रिचार्ज करने स्टोर पर जाता है, तो इसे इसकी जानकारी मिलती है. नयी रेट लागू करने के बाद टेलिकॉम कंपनियां इसकी जानकारी अपने वेबसाइट पर डाल देती है. लेकिन अभी भी देशभर में प्रीपेड ग्राहकों की संख्‍या कहीं ज्‍यादा है. आंकडे के अनुसार अभी देश में 90 प्रतशित लोग प्रीपेड मोबाइल डेटा का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं. कंपनी अपने पोस्‍टपेड ग्राहकों को बढे हुए रेट की जानकारी एसएमएस के माध्‍यम से दे देती है. हलांकि टेलिकॉम कंपनियों को अपने बढे हुए दर की जानकारी ट्राई को देनी होती है.
टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन और आ‍इडिया ने अपने इंटरनेट दरों में 100 प्रति‍शत की बढोतरी करते हुए 10 केबी के डेटा को 2 पैसे से बढाकर चार पैसा कर दिया है. इसका मतलब है कि अब वोडाफोन और आइडिया पर 2जी या 3जी इंटरनेट डेटा की दर 4000 रुपये होगी जिसकी कीमत इससे पहले 2000 होती थी. कंपनिया इसे नये दर के साथ 175 रुपये में पेश कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें