37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”Namaste Trump” : मित्र से मिलने के लिए डोनाल्ड ट्रंप उत्सुक, पीएम मोदी ने कही ये बात

‘Namaste Trump’: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे. इस दौरान वह अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली का दौरा करेंगे. ट्रंप के भारत पहुंचने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए भारत उत्साहित है. मोदी ने […]

‘Namaste Trump’: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर 24 फरवरी को भारत पहुंचेंगे. इस दौरान वह अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली का दौरा करेंगे. ट्रंप के भारत पहुंचने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए भारत उत्साहित है.

मोदी ने टि्वटर वॉल पर लिखा कि भारत डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने के लिए उत्साहित है. यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी.

प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘पूरा गुजरात एक आवाज में कहता है -नमस्ते ट्रंप….

इधर, ट्रंप ने कहा है कि वह भारत यात्रा के दौरान अपने ‘‘प्रिय मित्रों’ से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं. उन्होंने एक वीडियो रिट्वीट करते हुए यह बात कही जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति को ‘बाहुबली’ (भारतीय फिल्म का एक किरदार) के अवतार में दिखाया गया है. वीडियो में राष्ट्रपति की पत्नी मेलानिया ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नजर आ रहे हैं.

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप व 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

भारत-पाकिस्तान के सामान्य रिश्तों पर जोर: इधर, इस यात्रा से दो दिन पहले व्हाइट हाउस ने भारत-पाकिस्तान के सामान्य रिश्तों पर जोर दिया है. अमेरिका ने कहा कि दोनों देशों के बीच वार्ता जरूरी है. हालांकि, यह तभी संभव है, जब पाकिस्तान अपने यहां आतंकियों और चरमपंथियों पर कार्रवाई करे. दरअसल, भारत-पाक के बीच तनाव तब बढ़ गया, जब भारत ने पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था. व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप इस बात पर जोर दे सकते हैं कि एलओसी पर शांति रहे. दोनों देश भड़काऊ बयानबाजी और कार्रवाई से बचें. ट्रंप ने पहले भी भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया था, लेकिन भारत इसे द्विपक्षीय मामला बताते हुए खारिज कर चुका है. दूसरी तरफ, खबर यह भी है कि ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी से भारत में धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे पर भी बातचीत करेंगे.

आतंक के साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर भी चर्चा : व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप का भारत दौरा विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच मजबूत व स्थायी संबंधों को दर्शाता है. साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बेहतर संबंधों का परिचायक भी है. इसके साथ ही यह दौरा कई प्रमुख मुद्दों पर केंद्रित होगा. आर्थिक व ऊर्जा क्षेत्र में संबंध बनाने के साथ ही दोनों देश आतंकवाद से लड़ने व मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए रक्षा व सुरक्षा सहयोग पर भी चर्चा करेंगे.

धार्मिक स्वतंत्रता का मुद्दा उठायेंगे ट्रंप: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष धार्मिक स्वतंत्रता का मुद्दा भी उठा सकते हैं. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं और संस्थानों का काफी सम्मान करता है और उन मूल्यों को बरकरार रखने के लिए उसे प्रेरित करता रहेगा. माना जा रहा है कि ट्रंप अपने सार्वजनिक व निजी, दोनों भाषणों में लोकतांत्रिक परंपरा व धार्मिक आजादी के बारे में बात करेंगे. अमेरिकी संघीय संस्था यूनाइटेड स्टेट्स कमीशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम का दावा है कि सीएए भारत में धार्मिक स्वतंत्रता में बड़ी गिरावट को दिखाता है.

बड़े व्यापार समझौते की उम्मीद कम: अमेरिका ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान कोई बड़ा द्विपक्षीय व्यापार समझौता होने की संभावना कम है. एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि भारत को व्यापार में वरीयता की सामान्य प्रणाली (जीएसपी) की सुविधा बंद करने या निलंबित करने के पीछे जो चिंताएं थीं, हमारे लिए वे चिंताएं आज भी बनी हुई हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने व्यापार के लिहाज से भारत के मेड-इन-इंडिया कार्यक्रम को भी संरक्षणवादी माना है. चर्चा है कि दोनों पक्षों के बीच एक बड़ा व्यापार समझौता किये जाने से पहले दोनों पक्षों के बीच किसी व्यापार पैकेज पर सहमति हो सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें