अरविंद केजरीवाल के साये की तरह हैं मनीष सिसोदिया, जानिए- इनके राजनीतिक सफर के बारे में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल के साथ-साथ मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, गोपाल राय, राजेंद्र गौतम और कैलाश गहलोत ने भी मंत्री पद की शपथ ली. केजरीवालने एक बार फिर से अपने पुराने लोगों पर भरोसा जताया, जो पिछले बार भी उनके कैबिनेट में शामिल थे. इसी में से एक है मनीष सिसोदिया. ये केजरीवाल के बाद पार्टी के दूसरे बड़े नेता है. उन्होंने पटपड़गंज विधानसभा सीट पर लगातार दूसरी बार जीत हासिल की. आइए जानते है मनीष सिसोदिया के राजनीतिक सफर के बारे में...

मनीष सिसोदिया का जन्म 05 जनवरी 1972 को हापुड, उत्तर प्रदेश में हुआ है. उनके पिता का नाम धर्मपाल सिंह है. उनकी पत्नी का नाम सीमा सिसोदिया है. उनका एक बेटा है, जिसका नाम मीर सिसोदिया है. पत्रकार के तौर पर कॅरियर शुरू करने वाले मनीष सिसोदिया ने 1993 में भारतीय विद्या भवन से जन संचार में डिप्लोमा पूरा किया. सिसोदिया ने 1996 में ऑल इंडिया रेडियो के लिए 'जीरो ऑवर्स' नामक एक कार्यक्रम की मेजबानी की थी. साथ ही सिसोदिया परिवर्तन नामक एनजीओ में स्वयंसेवी के तौर पर काम कर चुके है.
1997 में मनीष सिसोदिया नेएक मीडिया हाउस में खबर निर्माता और न्यूज रीडर के तौर पर 2005 तक काम किया. 2006 में केजरीवाल और अभिनंदन सेखरी के साथ मिलकर 2006 में पब्लिक कॉज़ रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना की. 2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के आंदोलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. 2012 में अपने पुराने दोस्त अरविंद केजरीवाल के साथ मिलकर राजनीतिक दल आम आदमी पार्टी (एएपी) का गठन किया.
इसके बाद 2013 में मनीष सिसोदिया दिल्ली विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नकुल भारद्वाज को हरा कर विधायक बनें. इसके बाद 2015 में पहली बार दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उसके बाद सिसोदिया ने 2020 में बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को हराया.
वहीं मनीष सिसोदिया को दक्षिण भारतीय और पंजाबी भोजन बेहद पसन्द है. उनके पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है. उन्हें किताबें पढ़ना बहुत पसंद है. इसके साथ ही उन्हें शतरंज खेलना और यात्रा करना भी पसंद है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें