23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट शुरू, क्या उम्मीदों को पूरा करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण?

नयी दिल्लीः आज का दिन बहुत ही खास होने जा रहा है. आज, कुछ ही घंटों बाद मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश होने जा रहा है. महंगाई की मार, आर्थिक संकट की समस्या, गिरती जीडीपी के बीच मोदी सरकार आज यानी शनिवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लेकर आएगी. वित्त […]

नयी दिल्लीः आज का दिन बहुत ही खास होने जा रहा है. आज, कुछ ही घंटों बाद मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश होने जा रहा है. महंगाई की मार, आर्थिक संकट की समस्या, गिरती जीडीपी के बीच मोदी सरकार आज यानी शनिवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लेकर आएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लाल बहीखाते पर पूरे देश की नजर है.

पहली बार निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट में कई कदमों का ऐलान तो होगा ही, करदाताओं को भी कुछ राहत मिल सकती है. डगमगाती अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी की बढ़ती समस्या के बीच वित्त मंत्री से देशवासियों को बड़ी उम्मीदें हैं. बजट पर इस बार मिडिल क्लास, व्यापारियों, किसानों और छात्रों की खास नजर है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट को पेश करेंगी. प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल का सबसे बड़ा सपना, हिंदुस्तान की इकॉनोमी को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना है. इसका ऐलान 15 अगस्त 2019 को देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले से किया था और साल 2025 की डेडलाइन फिक्स की थी. ऐसे में आज आने वाला बजट मोदी के दूसरे कार्यकाल के सपने की एक बड़ी नींव होगा. बजट से एक दिन पहले भी राष्ट्रपति कोविंद ने भी 5 ट्रिलियन डॉलर की बात कही है, ऐसे में सरकार की फ्यूचर प्लानिंग इस बजट में देखने को मिल सकती है.

बजट में आम आदमी के लिए सबसे दिलचस्प हिस्सा टैक्स ऐलान से जुड़ा होता है. इस बार भी मसला मंदी में घटते राजस्व को बढ़ाने और आम आदमी को टैक्स घटाकर आमदनी बढ़ाने में मदद के बीच फंसा है . किसान, छोटे व्यापारी, सीनियर सीटिजन और देश की आधी आबादी यानी महिलाएं तमाम उम्मीदों के साथ बजट पर नजर गड़ाए हुए हैं. संसद में सुबह 11 बजे बजट का ये पिटारा खुलने वाला है.
पिछली बार से कुछ अलग होगा बजट
जुलाई 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया तो इसमें कॉरपोरेट और बिजनेस जगत को राहत देने वाली कई घोषणाएं की गईं. इसलिए इस बार के बजट में इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं दिखता कि पहले दो बार उपेक्ष‍ित रखे गए वर्ग यानी मिडल क्लास पर फोकस किया जाए. मौजूदा आर्थिक माहौल में वित्तमंत्री के हाथ खुलकर खर्च करने के लिहाज से तंग रह सकते हैं. हालांकि, देश को ये भरोसा जरूर है कि बजट में ऐसे ऐलान जरूर किए जाएंगे, जिससे न सिर्फ रोजगार में इजाफा हो बल्कि लोगों की खरीदारी करने की क्षमता भी बढ़े.
होम लोन पर टैक्स छूट बढ़ा सकती है सरकार!
सरकारी खजाने में टैक्स के जरिए आने वाली रकम में आई कमी के चलते राजकोषीय घाटा सरकार के बजट लक्ष्य से ज्यादा रहने के आसार लगाए जा रहे हैं. वित्तमंत्री के सामने इसी संतुलन को बनाए रखने की चुनौती है. पिछले 4-5 साल से अर्थव्यवस्था की सुस्ती की वजह से आमदनी ठहर जाने और महंगाई की वजह से मिडल क्लास पर सबसे ज्याद चोट पड़ी है. मध्यम वर्ग को राहत देने का काफी समय से इंतजार है. ऐसे में सरकार मिडिल क्लास के व्यक्तिगत आय में कटौती का फैसला कर सकती है. होम लोन पर टैक्स छूट बढ़ा सकती है. होम लोन के प्रिंसिपल पर भी छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है.
ये हैं उम्मीदें
– सरकार 5 लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री कर सकती है.
– बीते साल 5 लाख तक की आमदनी वालों को ही इस टैक्स से छूट दी गई थी.
– लेकिन जिसकी आमदनी 5 लाख से ज्यादा है उन्हें कोई रियायत नहीं मिली थी.
– फिलहाल 2.50 से 5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 5 फीसदी टैक्स लगता है.
– 5 से 10 लाख रुपये पर 20 फीसदी.
– और 10 लाख रुपये से ज्यादा आमदनी पर 30 फीसदी की दर से टैक्स लगता है.
-इसके अलावा 5 लाख रुपये तक की आमदनी वाले को 12,500 रुपये की छूट दी गई है यानी 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें