36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CAA विरोध प्रदर्शन LIVE: अहमदाबाद में लाठी चार्ज, लखनऊ में हिंसक प्रदर्शन, प्रदर्शनकारियों ने ओवी वैन को फूंका

नयी दिल्ली : संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार को दिल्ली के 17 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली में लाल किले के पास धारा 144 लागू की गयी.राजधानी में विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने 20 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.दिल्ली के […]

नयी दिल्ली : संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार को दिल्ली के 17 मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली में लाल किले के पास धारा 144 लागू की गयी.राजधानी में विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने 20 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है.दिल्ली के कुछ इलाकों में मोबाइल सेवा (वॉयस, SMS और इंटरनेट सेवाएं )बंद कर दी गई हैं, जिन्हें सरकार के आदेश के बाद ही बहाल किया जाएगा.जानें पलपल का हाल…

-दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बवाना के राजीव गांधी स्टेडियम में अस्थायी जेल बना दी गयी है जहां प्रदर्शनकारियों को बसों में भरकर लाया जा रहा है.

-यूपी : लखनऊ के हजरतगंज में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, पुलिस ने लाठीचार्ज का सहारा लिया. एक मीडिया के ओबी वैन में भी आग लगा दी गयी.

-यूपी : लखनऊ में हिंसक हुआ प्रदर्शन. हसनगंज पुलिस चौकी में प्रदर्शनकारियों ने लगायी आग.

-अहमदाबाद में प्रदर्शनकारियों का बवाल इतना बढ़ गया कि पुलिस को हल्के बल का प्रयोग करना पड़ा. पुलिस ने यहां लाठी चार्ज किया है.

-उत्तर प्रदेश के संभल में नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने एक सरकारी बस में आग लगायी और दूसरी बस में तोड़फोड़ की.इधर, राजधानी लखनऊ में पत्थरबाजी की खबर है. पत्थरबाजी के बाद पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. प्रयागराज में भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिस में तीखी झड़प हुई है. इससे पहले लखनऊ में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेता विरोध प्रदर्शन करते हुए विधानसभा के मुख्य गेट पेर चढ़ गये.

-कर्नाटक: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध के लिए प्रदर्शनकारी फिर से बेंगलुरु के टाउन हॉल में जमा होने लगे जिसके बाद कांग्रेस विधायक रिजवान अरशद को पुलिस ने हिरासत में लिया.

-दिल्ली : भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा कल के लिए बुलाई गई पार्टी महासचिवों की बैठक फिलहाल स्थगित कर दी गई है.

-पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि यह सरकार छात्रों से डरी हुई है. यह सरकार मीडिया से बात करने पर भारत के सबसे कुशल इतिहासकारों में से एक से डर गई. मैं रामचंद्र गुहा को हिरासत में लेने की कड़ी शब्दों में निंदा करती हूं.

-हैदराबाद: सीएए के विरोध में प्रदर्शन की योजना बना रहे छात्रों समेत अन्य प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गुरुवारको शहर के विभिन्न हिस्सों से एहतियाती हिरासत में लिया. पुलिस ने बताया कि उन्हें हिरासत में इसलिए लिया गया क्योंकि रैली समेत किसी भी तरह के प्रदर्शन की इजाजत नहीं है. हिरासत में लिए गए लोगों में से 50 हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र हैं. प्रदर्शनकारियों की पुराने शहर में स्थित चार मीनार समेत शहर के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन की योजना थी. बीते कुछ दिनों से छात्र संगठन और राजनीतिक दलों समेत कई संगठन सीएए के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. संगठन नयी दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई का भी विरोध कर रहे हैं.

-गुरुवार को दिल्ली पुलिस के निर्देश पर दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो सहित दूरसंचार कंपनियों की इंटरनेट, वायस और संदेश सेवाओं को निलंबित कर दिया गया. आदेश के मुताबिक, उत्तरी और मध्य दिल्ली के पुराने इलाकों सहित मंडी हाउस, सीलमपुर, जाफराबाद, मुस्तफाबाद, जामिया नगर, शाहीन बाग और बवाना में दूरसंचार सेवाओं को निलंबित किया गया है. नयी दिल्ली, विशेष प्रकोष्ट के पुलिस उपायुक्त द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, ‘‘मौजूदा कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को देखते हुये सभी तरह की संचार सेवाओं .. वॉयस, एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं को 19-12-2019 को इन इलाकों में 0900 बजे से 1300 बजे तक रोकने का निर्देश दिया जाता है.

-इसी बीच बेंगलुरु में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के लिए पहुंचे मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा को हिरासत में ले लिया गया है. बेंगलुरु के अलावा कलबुरगि में भी कई संगठन मिलकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस पर जोरदार हमला किया और इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया. बेंगलुरु सिटी पुलिस ने लोगों से अफवाहें न फैलाने और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने का आग्रह किया है. बेंगलुरु में प्रदर्शनों को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है. इस बीच मैसूर बैंक सर्कल एरिया में बड़ी संख्या में लोग विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे.

-इधर, आज दोपहर 12 बजे नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ मंडी हाउस से लेकर जंतर मंतर तक कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा किये जाने वाले विरोध मार्च के लिए भी अनुमति नहीं दी गयी. दिल्ली पुलिस की ओर से यह जानकारी दी गयी है. पुलिस की ओर से बताया गया है कि ‘हम भारत के लोग’ के बैनर तले आज सुबह 11:30 बजे लाल किला से शहीद भगत सिंह पार्क (आइटीओ) तक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ होने वाले प्रोटेस्ट मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गयी है.

-इससे पहले डीएमआरसी ने ट्वीट किया- लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय के प्रवेश और निकास द्वार बंद किये गये हैं. इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रूकेगी. इसमें बताया गया है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनीरका स्टेशनों के द्वार भी बंद किये गये हैं. इन स्टेशनों पर भी ट्रेन नहीं रूकेगी. दिल्ली मेट्रो के केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट बंद किये गये. हालांकि यहां पर मेट्रो इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध रहेगी.

-उधर, अहमदाबाद पुलिस ने बताया कि वहां नागरिकता कानून के खिलाफ आज किसी रैली की इजाजत नहीं है. पुलिस ने लोगों से कानून का पालन करने को कहा है.कर्नाटक के कलबुर्गी में लेफ्ट विंग और मुस्लिम संगठन नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.कर्नाटक में लेफ्ट पार्टियां नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. बता दें कि बेंगलुरु में धारा 144 लागू है.

-उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगातार जारी है. अलग-अलग संगठनों की तरफ से आज इस कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गयी है. लखनऊ में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेता उग्र प्रदर्शन करते दिख रहे हैं. विधानसभा में सदन सुरू होने से पहले कांग्रेस और एसपी के विधायकों ने विधानसभा के बाहर सड़क पर प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं वे विधानसभा के मुख्य गेट पेर चढ़ते नजर आये. पुलिस को उन्हें वहां से हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी.इधर, लखनऊ में केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें