28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिल्ली में भीषण आग का कहर, 43 मजदूर जिंदा भस्म, हताहतों में अधिकतर बिहार के, पीएम और सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

नयी दिल्लीःराष्ट्रीय राजधानी के बीचों बीच स्थित रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास एक फैक्ट्री में रविवार सुबह लगी भीषण आग में 43 श्रमिकों की मौत हो गयी. दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों […]

नयी दिल्लीःराष्ट्रीय राजधानी के बीचों बीच स्थित रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास एक फैक्ट्री में रविवार सुबह लगी भीषण आग में 43 श्रमिकों की मौत हो गयी. दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की जानकारी सुबह पांच बजकर 22 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 30 गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया. उन्होंने बताया कि 150 दमकल कर्मियों ने बचाव अभियान चलाया और 63 लोगों को इमारत से बाहर निकाला. दमकल अधिकारियों ने बताया कि 43 श्रमिकों की मौत हो गयी और दो दमकल कर्मी घायल हुए हैं.

इस बीच, बिजली वितरण कंपनी बीवाईपीएल ने दावा किया कि इमारत के भूतल पर लगे मीटर सुरक्षित हैं, जिससे प्रतीत होता है कि आग किसी अन्य कारण की वजह से लगी. वहीं दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ गैरइरादन हत्या के तहत मामला दर्ज कर लिया है. घटनास्थल पर हृदय विदारक दृश्य था. फैक्ट्री में काम कर रहे लोगों के रिश्तेदार और स्थानीय लोग घटनास्थल की ओर भाग रहे थे. आग की चपेट में आए लोगों के परेशान परिजन विभिन्न अस्पतालों में अपने संबंधियों को खोज रहे थे.

जब आग लगी तो कई मजदूर गहरी नींद में थे. इमारत में हवा आने-जाने की उचित व्यवस्था नहीं थी इसलिए कई लोगों की जान दम घुटने से चली गई. सभी झुलसे हुए लोगों और मृतकों को आरएमएल अस्पताल, एलएनजेपी और हिंदू राव अस्पताल ले जाया गया है, जहां लोग अपने रिश्तेदारों को ढूंढने में लगे हैं. एलएनजेपी के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर किशोर सिंह ने बताया कि इस अस्पताल में 34 लोगों को मृत लाया गया था और लोगों के मरने की मुख्य वजह धुएं की चपेट में आकर दम घुटना है. कुछ शव जले हुए थे.

उन्होंने बताया कि एलएनजेपी में लाए गए 15 झुलसे लोगों में से नौ निगरानी में हैं और कई आंशिक रूप से झुलसे हैं. घटना पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने दुख जताया है. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारों के लिए 10-10 लाख रुपये और झुलसे लोगों को एक-एक लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की है.

पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.प्रधानमंत्री ने यह जो अनुग्रह राशि दी है वह कानूनी दायित्व नहीं बल्कि नैतिक दायित्व के आधार पर दी गयी है. यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी.

मृतकों में अधिकतर बिहार के

बिहार के बेगूसराय के रहने वाले 23 वर्षीय मनोज ने बताया कि उनका 18 साल का भाई इस हैंडबैग बनाने वाली इकाई में काम करता है. कहा कि मेरे भाई के दोस्त से मुझे जानकारी मिली कि वह इस घटना में झुलस गया है. मुझे कोई जानकारी नहीं है कि उसे किस अस्पताल में ले जाया गया है. वहीं एक बुजुर्ग व्यक्ति ने कहा, कम से कम इस इकाई में 12-15 मशीनें लगी हुई हैं. मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि फैक्ट्री मालिक कौन है. व्यक्ति ने कहा, मेरे संबंधी मोहम्मद इमरान और इकरमुद्दीन फैक्ट्री के भीतर ही थे और मुझे इसकी जानकारी नहीं है कि अब वे कहां हैं. बताया कि मृतकों में अधिकतर बिहार के हैं.


-01: 10 PM :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के अनाज मंडी क्षेत्र में आग की घटना में मारे गए लोगों के परिजन के लिए दो दो लाख रुपये मुआवजा राशि की घोषणा की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि प्रधानमंत्री ने आग में झुलसे लोगों को भी प्रति व्यक्ति 50,000 रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री ने यह जो अनुग्रह राशि दी है वह कानूनी दायित्व नहीं बल्कि नैतिक दायित्व के आधार पर दी गयी है. यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी.

– 11.18 AM मौके पर पहुंचे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. बोले- दोषियों को कड़ी सजा दिलाएंगे. कहा- मृतकों को 10 लाख और घायलों को एक लाख का मुआवजा दिया जाएघा.दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बहुत बड़ा हादसा है ये. अभी तक कारणों का पता नहीं चल पाया है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

– 11.08 AM मौके पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, अनुराग ठाकुर और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी. दिल्ली बीजेपी ने किया पांच लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

– 10:55 AM अनाज मंडी में लगी आग के बाद बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की

– 10: 50 AM दिल्ली में हादसे आम हो चुके हैं. दिल्ली सरकार के मंत्री का यह क्षेत्र है, दिल्ली सरकार की इसकी जिम्मेदारी संभालनी चाहिएः विजय गोयल, बीजेपी सांसद

– 10.45 AM केजरीवाल सरकार में मंत्री इमरान हुसैन घटना की जांच कराने का ऐलान करते हुए कहा है कि जो भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

– 10.40 AM मौके पर पहुंचे बीजेपी के नेता विजय गोयल. कहा- इस पर राजनीति ठीक नहीं.

– 10.26 AM दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी 11 बजे मौके पर पहुंचेंगे.

– 10.25 AM मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा- मौके पर जा रहा हूं.

-10:22 AM पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, दिल्ली की रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी आग बेहद भीषण है. मेरी संवेदना उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना. अधिकारी त्रासदी स्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं.

-10:17 AM जिस फैक्ट्री में आग लगी है, वो 600 गज में फैली है और वहां स्कूल बैग पैकेजिंग का काम होता है. पहले एक इमारत में आग लगी और देखते ही देखते आग ने अगल-बगल की दो और इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया. ये फैक्ट्रियां बेहद भीड़भाड़ वाले और रिहायशी इलाके में चल रही थीं.

– 10.15 AM मौत का आंकड़ा 43 पहुंचा. 34 की एलएनजेपी अस्पताल में मौत हुई, जबकि नौ ने लेडी हर्डिंग अस्पताल में आखिरी सांस ली.

– गृहमंत्री में अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने इस दरदनाक घटना पर दुख जताया है औऱ हर संभव मदद करने की बात कही है.

एक प्रत्यक्षदर्शी का कहना है फैक्ट्री में देर रात काम करने के बाद लोग सो रहे थे. जानकारी के मुताबिक रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी के पास एक कारखाने में आज सुबह आग लग गई. कारखाने के अंदर मजदूर सो रहे थे. ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया. लोग इधर उधर भागने लगे. जानकारी के मुताबिक अनाज मंडी में एक इमारत में आग लगी. आग इतनी भयानक थी कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां पहुंची. हालांकि देखते ही देखते आग बढ़ती ही चली गई. घटना के बाद घायल लोगों को पास के अस्पताल पहुंचाया गया. वहीं इस आग में अभी तक 40 लोगों को बचाया जा चुका है.

हालांकि, राहत अभियान अभी भी जारी है. घटना सुबह 5 बजे की है. जहां एक तीन मंजिला बेकरी है. यहां तीन सटी हुई अलग-अलग बेकरी की ऊपरी मंजिल पर आग लगी थी. आग के चलते इलाके में चारों तरफ धुआं-धुआं ही हो गया. वहीं इलाके के काफी कन्जेस्टेड होने के चलते भी आग ज्यादा फैली.. मकान की खिड़कियों से काला धुआं निकल रहा है जिससे जाहिर हो रहा है कि अंदर भीषण आग लगी थी. आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है. \

इस घटना पर दिल्ली फायर सर्विस के डिप्टी चीफ फायर अधिकारी सुनील चौधरी ने बताया, आग पर काबू कर लिया गया है. वहीं दमकल की 30 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर है और राहत-बचाव का काम जारी है. फायर अधिकारियों का कहना है कि यह दिल्ली का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें