34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण, 1000 किलोग्राम तक युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम

बालासोरः भारत ने मंगलवार को रात देश में निर्मित और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के बालासोर स्थित चादीपुर परीक्षण केंद्र से सफल परीक्षण किया. ओडिशा के तट से यह परीक्षण सशस्त्र बलों के लिए उपयोगकर्ता परीक्षण के तहत किया गया है. इसकी हर हरकत पर डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की […]

बालासोरः भारत ने मंगलवार को रात देश में निर्मित और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के बालासोर स्थित चादीपुर परीक्षण केंद्र से सफल परीक्षण किया. ओडिशा के तट से यह परीक्षण सशस्त्र बलों के लिए उपयोगकर्ता परीक्षण के तहत किया गया है. इसकी हर हरकत पर डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की नजर रही.

सतह से सतह पर 350 किलोमीटर तक दुश्मनों पर वार करने की क्षमता वाली इस मिसाइल को देर शाम करीब 7:45 पर एकीकृत परीक्षण केंद्र आईटीआर के प्रक्षेपण परिसर तीन से दागा गया. इस मिसाइल के परीक्षण के करीब एक पखवाड़े पहले 20 नवंबर को पृथ्वी-2 का रात में एक के बाद एक इसी टेस्ट रेंज से सफल परीक्षण किया गया था.

सूत्रों ने कहा कि पृथ्वी-2 का आज का परीक्षण सफल रहा और परीक्षण सभी मानकों पर खरा उतरा. यह नियमित परीक्षण था.पृथ्वी-2 की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है. 500 से 1,000 किलोग्राम युद्ध सामग्री ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 दो मिसाइल तरल प्रणोदन दो इंजनों से संचालित है.

मिसाइल में एडवांस गाइडेंस सिस्टम लगा है जो अपने लक्ष्य को आसानी से मार गिरा सकता है. पृथ्वी मिसाइल 2003 से सेना में है, जो नौ मीटर लंबी है. पृथ्वी डीआरडीओ द्वारा निर्मित पहली मिसाइल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें