27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा कैबिनेट सचिव नियुक्त

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को बुधवार को दो साल के कार्यकाल के लिए अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया. झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी गौबा शुरू में कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर काम संभालेंगे और बाद में मौजूदा कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की जगह देश […]

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा को बुधवार को दो साल के कार्यकाल के लिए अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया. झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी गौबा शुरू में कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर काम संभालेंगे और बाद में मौजूदा कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की जगह देश के शीर्ष नौकरशाह का पद ग्रहण करेंगे.

एक सरकारी आदेश के अनुसार, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कैबिनेट सचिव के तौर पर राजीव गौबा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2019 से दो साल या अगले आदेश, जो भी पहले हो, तक होगा. आदेश के मुताबिक, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने राजीव गौबा की कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है. वह कार्यभार संभालने से लेकर कैबिनेट सचिव का पद संभालने तक इस पद पर रहेंगे. गौबा ने 31 अगस्त, 2017 को गृह सचिव के तौर पर कामकाज संभाला था. 60 वर्षीय गौबा केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में सचिव, गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव समेत कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं. गौबा को केंद्र और राज्य सरकारों दोनों में तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों में नीति निर्माण एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन के क्षेत्र में वरिष्ठ पदों पर रहने का व्यापक अनुभव है.

पंजाब में जन्मे गौबा ने पटना विश्वविद्यालय से भौतिकी में स्नातक किया था. वह 15 महीने तक झारखंड के मुख्य सचिव रहे और बाद में 2016 में केंद्र सरकार की सेवा में लौट आये. उन्होंने चार साल तक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बोर्ड में भारत का प्रतिनिधित्व किया. गृह सचिव के तौर पर उन्हें आंतरिक सुरक्षा, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर में उग्रवाद, मध्य तथा पूर्वी भारत में नक्सली समस्या समेत अन्य विषयों को संभालने का अनुभव है. जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून का मसौदा तैयार करने में भी उनकी अहम भूमिका रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें