33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम मोदी का लक्ष्य : हर तीन लोकसभा क्षेत्र पर एक मेडिकल कॉलेज, 2 करोड़ बेघर परिवारों को मकान

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 2022 तक देश को विकास की नयी ऊंचाई पर ले जाने और लोगों के जीवन-स्तर में सुधार के इरादे से आधुनिक सुविधाओं वाले वेलनेस सेंटर के साथ स्वास्थ्य केंद्र बनाने, हर तीन लोकसभा के बीच चिकित्सा कॉलेज बनाने तथा दो करोड़ से अधिक गरीब और बेघर […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 2022 तक देश को विकास की नयी ऊंचाई पर ले जाने और लोगों के जीवन-स्तर में सुधार के इरादे से आधुनिक सुविधाओं वाले वेलनेस सेंटर के साथ स्वास्थ्य केंद्र बनाने, हर तीन लोकसभा के बीच चिकित्सा कॉलेज बनाने तथा दो करोड़ से अधिक गरीब और बेघर परिवारों के लिए मकान बनाने जैसे महत्वपूर्ण लक्ष्य तय किये.

इसे भी देखें : जश्न-ए-आजादीः लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा, पढिए देश के संबोधन की बड़ी बातें

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में गांवों में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर और स्वास्थ्य केंद्र, हर तीन लोकसभा क्षेत्र पर एक मेडिकल कॉलेज, दो करोड़ से अधिक गरीब लोगों के लिए घर बनाने हैं. साथ ही, हमें 15 करोड़ घरों में पीने का पानी पहुंचाना है.

अन्य लक्ष्यों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सवा लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़के बनानी हैं. हर गांव को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, ऑप्टकिल फाइबर नेटवर्क से जोड़ना है और 50 हजार से ज्यादा नये स्टार्टअप का जाल बिछाना है. इसके लिए आजादी के 75 साल बहुत बड़ी प्रेरणा है. वर्ष 2022 में देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा.

मोदी ने कहा कि हमें सभी की भागीदारी के साथ देश को आगे बढ़ाना है. हमें देश में बदलाव लाना है. लोगों के जीवन को सरल बनाने पर जोर देते हुए उन्होंने यह भी कहा कि हमें ऐसा परिवेश बनाना होगा, जिसमें रोजमर्रा की जिंदगी में सरकारों का सामान्य नागरिक के जीवन में दखल कम हो और लोगों के लिए अपनी जिंदगी के निर्णय करने और आगे बढ़ने के लिए सारे रास्ते खुले हों. उन पर सरकार का दबाव नहीं हो, लेकिन मुसीबत के समय सरकार का अभाव भी नहीं दिखे.

विकास के अपने नजरिये को स्पष्ट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब विकास के लिए बहुत इंतजार नहीं कर सकता है. हमें प्रगति चाहिए, लेकिन वह धीरे-धीरे नहीं हो. हमें लंगी छलांग लगानी होगी. उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक मानकों के बराबर लाने के हमें आधुनिक बुनियादी ढांचा करना होगा. इसके लिए हम 100 लाख करोड़ रुपये निवेश करेंगे. इससे रोजगार भी बढ़ेगा और जीवन में नयी व्यवस्थाएं विकसित होंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें