23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#internationalyouthday2019: ”ट्रांसफार्मिंग एजुकेशन” है इस बार के विश्व युवा दिवस का थीम

नयी दिल्ली: आज विश्व युवा दिवस मनाया जा रहा है. विश्व युवा दिवस 2019का थीम ट्रांसफार्मिंग एजुकेशन है. इस थीम का उद्देश्य दुनियाभर के सभी युवाओं के लिए शिक्षा का समान अधिकार सुनिश्चित करना है. इसके तहत शिक्षा को सभी युवाओं के लिए अधिक प्रासंगिक, समावेशी और न्यायसंगत बनाना है. बता दें कि युवा दिवस […]

नयी दिल्ली: आज विश्व युवा दिवस मनाया जा रहा है. विश्व युवा दिवस 2019का थीम ट्रांसफार्मिंग एजुकेशन है. इस थीम का उद्देश्य दुनियाभर के सभी युवाओं के लिए शिक्षा का समान अधिकार सुनिश्चित करना है. इसके तहत शिक्षा को सभी युवाओं के लिए अधिक प्रासंगिक, समावेशी और न्यायसंगत बनाना है.

बता दें कि युवा दिवस मनाने का उद्देश्य युवकों की क्षमता को विकासोन्मुखी कार्यों में लगाया जाना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था. भारत के संदर्भ में इसका महत्व और भी ज्यादा इसलिए है क्योंकि भारत की 65 फीसदी आबादी 35 साल से कम आयुवर्ग की है.

1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने की थी घोषणा

विश्व युवा दिवस का मकसद दुनियाभर की सरकारों का ये संदेश देना है कि बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा मुहैया करवाकर युवा जनसंख्या को मानव संसाधन में बदला जा जाए ताकि समाज निर्माण में उनकी सार्थक भूमिका सुनिश्चित की जा सके. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसम्बर 1999 को यह फैसला लिया कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया था.

दुनियाभर में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन

बता दें कि विश्व युवा दिवस के मौके पर दुनियाभर के देशों में सरकार की तरफ से युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए विविध आयोजन किए जाते हैं. शिक्षा के क्षेत्र में संगोष्ठी, सेमिनार, प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है तो वहीं खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाता है. इसका मकसद युवाओं के बौद्धिक विकास के साथ उनका शारीरिक विकास भी सुनिश्चित करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें