38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तेलंगाना हादसा: मृतकों के परिजनों और घायलों को केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की ओर से मुआवजे की घोषणा

मोदी ने तेलंगाना हादसे में मारे गये लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की नयी दिल्‍ली: तेलंगाना में मेडक जिले के चेगुंटा में आज हुए रेल-स्‍कूल बस हादसे में मरे 18 स्कूली बच्चों को केन्‍द्र सरकार ने दो-दो लाख और राज्‍य सरकार ने 5-5 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. सदन में रेल मंत्री […]

मोदी ने तेलंगाना हादसे में मारे गये लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की

नयी दिल्‍ली: तेलंगाना में मेडक जिले के चेगुंटा में आज हुए रेल-स्‍कूल बस हादसे में मरे 18 स्कूली बच्चों को केन्‍द्र सरकार ने दो-दो लाख और राज्‍य सरकार ने 5-5 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. सदन में रेल मंत्री सदानंद गौडा ने कहा कि मृतकों के संबंधियों को दो-दो लाख रुपये अनुग्रह राशि और गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये प्रदान की जायेगी. केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि साधारण रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपये देने की जायेगी.

इस घटना पर रेल मंत्री ने गहरा शोक प्रकट किया. इधर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को बस-ट्रेन टक्कर में मारे गए सभी लोगों के परिजनों को राहत राशि के रूप में पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है.राव ने यह भी कहा कि जख्मी स्कूली बच्चों के इलाज पर आने वाला सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी.

उन्‍होंने इस दुर्घटना के लिए रेलवे को जिम्‍मेवार समझाया और कहा कि रेलवे में सुविधाएं बढाने से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण इस प्रकार के फाटकों पर कर्मचारी तैयार किया जाना है.

दक्षिण मध्य रेलवे के तहत तेलंगाना में मेडक जिले के चेगुंटा में मानव रहित रेलवे फाटक पर हुई इस दुर्घटना के बारे में संसद के दोनों सदनों में दिये अपने बयान में रेल मंत्री ने कहा कि ककातिया टेक्नो स्कूल के बच्चों को ले जा रही बस की आज निजामाबाद-सिकंदराबाद सेक्शन में वाडियाराम और माइसाइपेट स्टेशन के बीच नांदेड-हैदरबाद पैंसेजर गाडी से सुबह सवा नौ बजे टक्कर हो गई. उन्होंने बताया कि इस दुर्घटना में बस चालक और स्कूली बच्चो सहित 18 लोगों की मौत हो गई. इस घटना में घायल 21 बच्चों को उपचार के लिए पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

बस चालक की लापरवाही से घटी दुर्घटना: रेल मंत्री

गौडा ने कहा कि प्रारंभिक सूचना के मुताबिक यह घटना बस चालक की लापरवाहीपूर्ण ढंग से गाडी चलाने के कारण हुई है. बस चालक ने रेलवे फाटक के पास रुकने के लिए लगाये गए बोर्ड के पास गाडी नहीं रोकी और इस बात का ध्यान नहीं रखा कि क्या कोई रेलगाडी आ रही है. रेल मंत्री ने कहा, मानवीय आधार पर प्रत्येक मृतक के निटक संबंधियों को दो-दो लाख रुपये, गंभीर रुप से घायलों को एक-एक लाख रुपये और साधारण रुप से घायलों को 20-20 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है.

रेल मंत्री ने कहा कि मानवरहित रेलवे फाटक के पास दृश्यता सभी तरफ साफ थी और सडक संकेत, गति अवरोधक, संकेत बोर्ड, उपयुक्त सडक सम्पर्क समेत अन्य बुनियादी ढांचा मौजूद था. उन्होंने कहा कि घायलों को ले जाने के लिए चिकित्सा राहत तत्काल उपलब्ध कराये गए और दुर्घटना राहत चिकित्सा रेल को घटना स्थल पर भेजा गया. घटनास्थल पर 10 एम्बुलेंस भी भेजे गए.

गौडा ने कहा कि घायल बच्चों को स्थानीय लोगों और प्रशासन की मदद से पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया. रेल मंत्री ने कहा कि दक्षिण मध्य दिल्ली के महाप्रबंधक के साथ विभागीय प्रमुखों और हैदराबाद के मंडल रेल प्रबंधक को घटना स्थल पर भेजा गया. दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने अस्पताल जाकर घायल बच्चों से मुलाकात की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें