37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांच दिन की देरी से आयेगा माॅनसून

नयी दिल्ली : देश में पांच दिन की देरी से माॅनसून के दस्तक देगा. भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि दक्षिण-पश्चिम माॅनसून छह जून को केरल तट पर पहुंचेगा. वहीं, झारखंड में 14 जून तक मॉनसून पहुंचेगा. इससे पहले निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा था कि मॉनसून चार जून को पहुंचेगा. दरअसल, देश में […]

नयी दिल्ली : देश में पांच दिन की देरी से माॅनसून के दस्तक देगा. भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि दक्षिण-पश्चिम माॅनसून छह जून को केरल तट पर पहुंचेगा. वहीं, झारखंड में 14 जून तक मॉनसून पहुंचेगा. इससे पहले निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा था कि मॉनसून चार जून को पहुंचेगा.

दरअसल, देश में चार महीने के बारिश के मौसम की शुरुआत दक्षिण-पश्चिम माॅनसून के आगमन के साथ होती है. यह हर साल अमूमन एक जून को केरल तट पर पहुंचता है.
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक माॅनसून के लिए अंडमान सागर व निकोबार द्वीप के दक्षिणी इलाकों और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में 18 से 19 मई के बीच आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बरकरार हैं.
देरी से बारिश की मात्रा पर प्रभाव नहीं : यह जरूरी नहीं कि माॅॅनसून में देरी से बारिश की मात्रा पर कोई प्रभाव पड़े. पिछले साल माॅनसून, नियत समय से तीन दिन पहले, 29 मई को केरल तट पर आ गया था. इसके बावजूद देश में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें