23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीबीएसइ चेयरपर्सन अनीता करवाल का पढ़ें पूरा बायोडाटा

नयी दिल्ली : सीबीएसई परचा लीक मामले में बैकफुट पर है. दोबारा परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द होगा. सीबीएसई की चेयरपर्सन अनिता करवाल ने कहा है, ‘हमने यह फैसला छात्रों के पक्ष में लिया है. हम उनकी बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं. इस पूरे विवाद में अनिता करवाल ने कल मीडिया […]

नयी दिल्ली : सीबीएसई परचा लीक मामले में बैकफुट पर है. दोबारा परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द होगा. सीबीएसई की चेयरपर्सन अनिता करवाल ने कहा है, ‘हमने यह फैसला छात्रों के पक्ष में लिया है. हम उनकी बेहतरी के लिए लगातार काम कर रहे हैं. इस पूरे विवाद में अनिता करवाल ने कल मीडिया में बयान दिया. अब दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच इस मामले में अनीता करवाल को भेजे गये मेल की जांच कर रही है. यह मेल पेपर लीक करने वाले ने हाथ से लिखे प्रश्न पत्र के फोटो के रूप में करवाल को किया था. जीमेल से भेजे गये इस मेल के संबंध में क्राइम ब्रांच ने गूगल से जानकारी मांगी है. अनीता करवाल चर्चा में हैं.


पहले कहां थी अनीताकरवाल?

अनिता सीबीएसइ की चेयरपर्सन बनने से पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी के पद पर काम करती थीं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने गुजरात में चीफ इलेक्ट्रोल ऑफिसर की भूमिका निभायी थी. उस वक्त हुए विधानसभा चुनाव 2012 और लोकसभा चुनाव में 2014 में वोट प्रतिशत बहुत अच्छा रहा था. वह गुजरात कैडर की ही 1987 बैच की आइएएस अफसर हैं.

अनीता के पति का नाम अतुल करवाल है और वह आइपीएस ऑफिसर हैं. दोनों ने एक साथ ट्रेनिंग ली है. इन दोनों नेग्रासरूटस्तर पर काम किया है. अतुल फिटनेस फ्रीक हैं उन्हें फिट रहना बेहद पसंद हैं. उन्होंने कई स्पोट्र्स जैसे स्काईडाइविंग, स्कूबाडाइविंग, अल्ट्रामैराथन में हिस्सा लिया है.

अनीता ने एक इंटरव्यू में अपने पति अतुल के बचपन के सपने का जिक्र करते हुए कहा था कि वह बचपन से ही माउंट एवरेस्ट चढ़ने का सपना देखते थे. वह देर रात सड़कों पर दौड़ने निकल जाते थे. अहमदाबाद की हर एक सड़क से उनका परिचय है.

अनीता को लिखना पसंद हैं. वह कई न्यूज पेपर और वेबसाइट के लिए भी आर्टिकल लिखती हैं. अतुल करवाल व अनीता करवालकीदो बेटियां हैं. उनके बच्चे भी पिता की तरह फिटनेस फ्रीक हैं.

गुजरात में साथ-साथ ट्रेनिंग, साथ-साथ पोस्टिंग

अनीता करवाल व अतुल करवाल 1989 में गुजरात के स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (SPIPA) में ट्रेनिंग करने आये थे. यहीं से उनके रिश्ते गहरे हुए और फिर वे शादी में बदल गये. अनीता की पहली पोस्टिंग अहमदाबाद जिले के ढोलका सब डिवीजन में असिस्टेंट कलेक्टर के रूप में जबकि अतुल करवाल की एएसपी के रूप में हुई थीं.द बेटर इंडिया की एक स्टोरी के अनुसार, येलोगउनदिनों अहमदबाद म्युनिसिपल मार्केट में वहां से आइसक्रीम खाने आते थे. बाद में दोनों की पोस्टिंग गुजरात की अलग-अलग जगहों पर हुई.

अतुल और अनीता दोनों को अहमदाबाद शहर से बहुत प्यार है. अतुल उन दिनों सप्ताह में दो बार अहमदाबाद शहर में रात 11 बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक 30 किलोमीटर तक प्रैक्टिस के तहत पैदल चला करते थे. 2008 में अतुल माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करने वाले पहले ब्यूरोक्रेट बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें