28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

35 वर्षों बाद दुनिया भर में एक साथ चंद्रमा के तीनों रूप का दीदार, आज ही जान लें, अगली बार कब दिखेगा ब्लू मून

नयी दिल्ली :साल का पहला चंद्रग्रहण लोगों के लिए बेहद ही खास रहा. 1982 के बाद पहली बार यह अद्भुत घटना एशिया में देखने को मिली. वहीं, उत्तर पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और अंटार्कटिका में देखने को मिला. अमेरिका में 152 सालों के बाद ऐसा दुर्लभ संयोग देखने में आया था. […]

नयी दिल्ली :साल का पहला चंद्रग्रहण लोगों के लिए बेहद ही खास रहा. 1982 के बाद पहली बार यह अद्भुत घटना एशिया में देखने को मिली. वहीं, उत्तर पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तर पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और अंटार्कटिका में देखने को मिला.

अमेरिका में 152 सालों के बाद ऐसा दुर्लभ संयोग देखने में आया था. अंतिम बार यह अमेरिका में 1866 में देखा गया था. पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से की तुलना में ज्यादा चमकीला दिखायी दिया. नासा ने इस घटना का कैलिफोर्निया से सीधा प्रसारण भी किया.

भारत में अलग-अलग शहरों में चंद्रग्रहण अलग-अलग समय पर देखा गया. शाम करीब 4.22 बजे से यह शुरू हुआ. गुवाहाटी में यह शाम 5.01 मिनट पर देखा गया.

इसके बाद पटना में 5.28 मिनट पर, देश की राजधानी दिल्ली में 5.57 मिनट पर और मुंबई में यह 6.29 मिनट पर देखा गया. राजधानी दिल्ली में इस नजारे को देखने के लिए हजारों लोग इंडिया गेट पर जमा हुए.

क्या है ब्लू मून, अब कब दिखेगा : जब चांद की निचली सतह से नीले रंग की रोशनी बिखरती है तो इसे ‘ब्लू मून’ कहा जाता है. अगला ‘ब्लू मून’ साल 2028 और 2037 में देखने को मिलेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें