2018 में अबतक 80 से ज्यादा बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है पाकिस्तान, मिल रहा है मुंहतोड़ जवाब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : साल 2018 के कैलेंडर का आज 19वां दिन चल रहा है, लेकिन इस छोटे समय में पाकिस्तान ने सारी हदें पार करते हुए 80 से ज्यादा सीजफायर का उल्लंघन कर डाला. 24 घंटे में दूसरी बार पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी शुरू की गयी, शुक्रवार की सुबह पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर जम्मू-कश्मीर के आरएसपुरा, अरनिया, रामगढ़, हीरानगर सेक्टर में गोलीबारी की. पाकिस्तान की इस गोलीबारी में अब तक 1 महिला समेत 2 नागरिकों की मौत हो गयी है जबकि 7 लोग घायल हो गये हैं.

साल 2017 की बात करें तो नियंत्रण रेखा (एलओसी) के 778 किलोमीटर के दायरे में 780 बार सीजफायर का उल्लंघन पाकिस्तान की ओर से किया गया. वहीं अंतरराष्ट्रीय सीमा के 198 किलोमीटर के क्षेत्र में 120 बार सीज फायर का उल्लंघन हुआ. 2017 में इस सीज फायर के कारण 33 लोगों की जान चली गयी. हाल के वर्षों में 2017 का आंकड़ा बड़ा है. साल 2014 और 2015 में नियंत्रण रेखा के पास सीजफायर उल्लंघन का आंकड़ा क्रमश: 153 और 152 था जबकि 2016 वर्ष यह संख्या 228 थी.

सीमा पर वर्तमान स्थ्‍िति यह है कि भारी गोलाबारी को देखते हुए करीब एक हजार लोगों ने इलाका छोड़ दिया है और यहां स्थित स्कूलों को बंद कर दिया गया है. बुधवार को पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन किये जाने और जम्मू और सांबा जिले के तीन सेक्टरों के गांवों और सीमा चौकियों पर भारी गोलाबारी किये जाने की घटना में 17 साल की एक लड़की की मौत हो गयी और बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया जबकि छह लोग घायल हो गये थे.

इस बार बीएसएफ भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने में लगा है. बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा ने शहीद सुरेश को श्रद्धांजलि देने गुरुवार को जम्मू पहुंचे और उन्होंने यहां फील्ड कमांडरों को पूरी ताकत के साथ जवाब देने और पाकिस्तान बलों को सबक सिखाने के निर्देश दिये. उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास स्थिति तनावपूर्ण है. आपको बता दें कि सुरक्षाबलों ने कल गोलाबारी का जवाब दिया और तीन पाकिस्तानी रेंजर्स को मार गिराया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें