27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

युवा दिवस पर यूथ को पीएम मोदी का संदेश, आप जॉब क्रियेटर बनिए

नयी दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ग्रेटर नोएडा में स्वामी विवेकानंद की जयंती व युवा दिवस के अवसर पर आयोजित युवा महाेत्सव को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश के युवा जॉब क्रियेटर बनें. उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ने […]

नयी दिल्ली/ग्रेटर नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये ग्रेटर नोएडा में स्वामी विवेकानंद की जयंती व युवा दिवस के अवसर पर आयोजित युवा महाेत्सव को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश के युवा जॉब क्रियेटर बनें. उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ने विभिन्न प्रकार की पहल की है. उन्होंने इसके लिए महत्वाकांक्षी मुद्रा योजना व अटल इनोवेशन सेंटर सहित कई अन्य पहल का उल्लेख किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन हमारी जिम्मेवदारी उन सपनों को पूरा करने की है, जिसे उस समय आजादी के दिवानों ने देखे. उन्होंने कहा कि जब देश में पुलिस कोड़े बरसाती थी, गोली चलाती थी, आजादी के दिवानों को फांसी के तख्ते चढ़ा देती थी अंधेरी कोठरियों में उन्हें सबकुछ सहना पड़ता था, काला पानी झेलना पड़ता तब हमारे लोगों ने जिस भारत का सपना देखा था, जिसके लिए यातना सही थी क्या उस भारत को बनाने की जिम्मेवारी हमारी नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम उस सपने के देखेंगे-जियेंगे तो उसके लिएसंकल्प लेना भी सरल होगा. उन्होंने कहा किनया भारत कैसा होगा, न्यू इंडिया का सपना कैसा होगा, जब आप दिन भर के कार्यक्रम के बाद रात में अपने कमरे में सोने जायें तो यह जरूर सोचिएगा कि आपके आसपास ऐसा क्या है जिसके बारे में आप चाहते हैं कि वह बदलना चाहिए.प्रधानमंत्री मोदी ने कहाकि आपको महसूस होगा किजरूर बदलना चाहिए.

जब भी आपने सोचा हो कि यह ठीक नहीं है यह तो बदला जाना चाहिए. आपमें हर कोई होगा जिसके मन में बदलाव की इच्छा होगी. आज फिर से सोचिए आज 12 जनवरी है, स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती है स्वामी विवेकानंद की महात्मा गांधी, सरदार पटेल को याद करेंगे तो आप अनुभव करेंगे कि जिससे आपको पीड़ा हुई है, तो आपकी वह ललक संकल्प बन जायेगी. यह संकल्प आपके खुद के लिए होगा. आप नयी ऊर्जा, नया संकल्प कुछ नया करने के लिए प्रेरणा देगा.

आज आप जिस विश्वविद्यालय में हैं उसका नाम गौतम बुद्ध के नाम पर है, आज जिस शहर में हैं उसका नाम भी गौतम बुद्ध के नाम पर है. एक बार भगवान बुद्ध से उनके एक शिष्य ने पूछा कि क्या आपसे शिक्षा लेने वाले हर किसी को निर्वाण मिल जायेगा क्या, भगवान ने बिना एक पल गंवाये कहा नहीं. भगवान बोले जो मेरी शिक्षा को सही तरीके से समझ पायेंगे उन्हें ही निर्वाण मिलेगा. एक ही गुरु से आप कैसे शिक्षा पा सकेंगे,यह आप पर है.

कौरव पांडव ने एक ही जगह शिक्षा ली थी, लेकिन उनके संकल्प अलग-अलग थे. गौतम बुद्ध ने कहा था आप्त दीपो भव. इस छोटे से वाक्य में सब बात है. अपना दीपक अपना प्रकाश स्वयं बनो. कोई संकल्प दिलाने याद दिलाने नहीं आयेगा, जो कुछ भी करना आपको खुद करना है. मुझे भी कुछ स्वयं करना है.

स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि युवा वह होता है जो बिना अपनी चिंता किये अपने भविष्य की दिशा में काम करता है. आज जो आप संकल्प लेंगे वही सिद्ध होकर देश को भी अपने संकल्पों की पूर्ति के लिए तैयार करेगा.

मेरी आपसे यही अपेक्षा है कि पहला कदम उठाने से पहले घबरायें नहीं, बस ठान लें आपकी इस यात्रा में सरकार भी, हिंदुस्तान भी साथ है यह विश्वास लेकर चलें. जो नौजवान अपने संकल्प पूरे करना चाहता है उसे हर तरह की मदद मिलेगी. वे शुरुआत करें तो उन्हें बैंक गारंटी की चिंता नहीं करनी पड़े, टैक्स व कागजी कार्रवाई की चिंता न करनी पड़े इसके लिए हमारी सरकार ने पहल की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे देश के नौजवान जॉब क्रियेटर बनें. इस दिशा में सरकार द्वारा लगातार कोई न कोई योजना बना रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 10 करोड़ लॉन स्वीकृत कर दिया है. चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि लोगों के हाथ में दे दी गयी है.

मोदी ने कहा कि जीवन में धैर्य होना चाहिए लेकिन इतना भी नहीं हो कि जीवन ही ठहर जाये. आज का नौजवान कुछ न कुछ इनोवेटिव कार्य करने का प्रयास करता रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें