30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पाक ने सीजफायर का फिर किया उल्लंघन, गोलीबारी में एक जवान शहीद, तीन आतंकी भी ढेर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास राजौरी सेक्टर में शनिवार को पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी और मोर्टार हमले में एक भारतीय जवान शहीद हो गया. रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के रहने वाले लांस नायक मोहम्मद नसीर (35) भारत की अग्रिम चौकियों पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी और मोर्टार […]

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास राजौरी सेक्टर में शनिवार को पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी और मोर्टार हमले में एक भारतीय जवान शहीद हो गया. रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के रहने वाले लांस नायक मोहम्मद नसीर (35) भारत की अग्रिम चौकियों पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी और मोर्टार दागने के दौरान शहीद हो गये. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने राजौरी सेक्टर में भारतीय चौकी पर बेवजह ही शनिवार की दोपहर करीब एक बजकर 30 मिनट पर गोलीबारी शुरू कर दी. भारतीय सेना ने इस गोलीबारी का मजबूती और प्रभावी तरीके से जवाब दिया.

उन्होंने बताया कि पाक सेना ने नियंत्रण रेखा के बालाकोट, पंचग्रीयन, नायका और मंजाकोट में पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी की और मोर्टार दागे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जवाबी गोलीबारी में लांस नायक मोहम्मद नसीर गंभीर रूप से घायल हो गये, जिसके बाद उनकी मौत हो गयी. प्रवक्ता ने बताया कि नसीर पुंछ जिले के अजौट गांव के रहने वाले थे. उनके परिवार में उनकी पत्नी वसीम अख्तर हैं. प्रवक्ता ने नसीर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह एक बहादुर और सच्चे सैनिक थे और उन्हें अपना काम बेहद पसंद था. उन्होंने कहा कि इस सर्वोच्च बलिदान के लिए देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा. उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में 12 जुलाई को पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में दो भारतीय जवान शहीद हो गये थे.

इसके पहले बताया जा रहा है कि गोलीबारी दोपहर करीब 3:30 बजेशुरूहो गयी, जो अभी तक जारी है. भारतीय सेना ने गोलीबारी का करारा जवाब दे रही है. मेंढर के बालाकोट सेक्टर में रिहाइशी इलाके पंजननी और त्रिकुंड़ी में की गयी इस भीषण गोलीबारी में पाकिस्तान की तरफ से छोटे हथियारों समेत मोर्टार दागे जा रहे हैं. वहीं, दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शनिवार को हुई मुठभेड़ मेंतीन आतंकवादी मारे गये, जबकि एक आतंकी के छुपे होने की आशंका है .

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एक अातंकी के शव को बरामद कर लिया गया है, जबकि दो आतंकियों के शव अभी बरामद नहीं हुए हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के शव अभी बरामद नहीं हुए हैं और गोलीबारी अभी जारी है. उन्होंने बताया कि यहां से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सतूरा वन क्षेत्र में कुछ आतंकवादियों के होने की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने वहां एक तलाशी अभियान शुरू किया जिसके बाद आतंकवादियों के गोलीबारी करने के कारण मुठभेड़ शुरू हो गयी.

एक आंकड़े के मुताबिक सेना और सुरक्षाबलों के जवानों ने सिर्फ इस साल अब तक 105 आतंकियों को मार गिराया है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े कई अन्य आतंकवादियों सूची तैयार की है. मारे गये आतंकवादियों में लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर बशीर लश्करी, अबु दुजाना और हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी सब्जार अहमद भट भी शामिल है. लश्करी दक्षिण कश्मीर में छह पुलिसकर्मियों की हत्या में संलिप्त था. शनिवार को मारे गये आतंकियों के बाद कुल मारे गये आतंकियों की संख्या 102 से 105 हो गयी है. इससे पहले 2010 में जनवरी और जुलाई के बीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गये थे. पिछले साल इस अवधि में 77 आतंकी मारे गये थे. इनमें सबसे ज्यादा मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपिया और अनंतनाग जिले में हुईं. जबकि, बाकी बांदीपोरा और कुपवाड़ा में हुईं. सेना ने जून में 12 शीर्ष आतंकियों की हिटलिस्ट जारी की थी और उनके खात्मे के लिए अभियान शुरू किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें