24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें सर्दियों में क्या पीना है फायदेमंद

सर्दियों से बचने के लिए सिर्फ गरम खाना और गरम कपड़े पहनना काफी नहीं है. इस मौसम में ये भीख्‍यालरखें कि आपको कौन-कौन से पेय पदार्थ लेने हैं. 1. दूध और शहद दूध तो अपने आप में संपूर्ण आहार है. दूध में शहद मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी से दूर हो जाती है क्योंकि […]

सर्दियों से बचने के लिए सिर्फ गरम खाना और गरम कपड़े पहनना काफी नहीं है. इस मौसम में ये भीख्‍यालरखें कि आपको कौन-कौन से पेय पदार्थ लेने हैं.

1. दूध और शहद
दूध तो अपने आप में संपूर्ण आहार है. दूध में शहद मिलाकर पीने से सर्दी और खांसी से दूर हो जाती है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल, एंटीआक्सीडेंट व एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दूध और शहर को मिलाकर पीने से पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है. आपको ये पेय पदार्थ टेस्टी भी लगेगा.
2. पानी
सर्दियों लोग पानी-पीना कम कर देते है जिससे शरीर पर कुप्रभाव पड़ता. आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. ध्यान रखें शरीर के पाचन तंत्र को सही रखने के लिए पानी की सही मात्रा भी जरूरी है. वर्ना आपको स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.
3. फल और मिक्स वेज जूस
आम धारणा है कि जूस सिर्फ गर्मियों में पिया जाता है. लेकिन जूस सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद है. इस मौसम कई तरह की फल और सब्जियां मिल रही हैं, तो देर किस बात की घर में आने वाले फलों और सब्जियों का जूस बनाकर पिएं. इससे आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी की पूर्ति भी होगी. विटामिन और अन्य पोषक तत्व मिलने से आपका शरीर स्वस्थ भी रहेगा.
4. चाय
इस मौसम में जल्दी उठने का बिलकुल भी मन ही नहीं करता है. जब तक कि आप चाय की चुस्कियां नहीं ले लेते. चाय आपके शरीर में स्फूर्ति लाती है आलस्य और थकान को दूर करती है. यही नहीं चाय में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत भी करती है. सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां चाय पीने से ठीक हो जाती है. अगर आपको दूध वाली चाय पसंद ना हो तो लेमन टी और ग्रीन टी भी पी जा सकती है.
5. कॉफी
कॉफी पीना आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है. इससे आपकी दिमागी सक्रियता बढती है. साथ ही इस मौसम में आपके शरीर शिथिलता को भी दूर करती है. अलसाती सर्दियों में भी आप एक्टिव बने रहते हैं.
6. टोमेटो सूप और मिक्स फ्रूट सूप
हर रोज आपके किचन में कई तरह की सब्जियां और फल तो आते ही होंगे. तो इनका उपयोग सूप के लिए भी करें. टोमेटो सूप तो आप पीते ही होंगे. इसके साथ-साथ आप फ्रूट सूप भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सेब, अनानास और संतरे को उबाल लें और उसके बाद उसमें काला नमक, काली मिर्च, चीनी डाल लें. यह टेस्टी तो होता ही है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढाते हैं. टोमेटो सूप में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें