27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जानें टाइप-2 डायबिटीज से बचाव के उपाय

डायबिटीज को लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय शोध यह बता चुके हैं कि विटामिन डी की कमी के कारण टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है. इसे लेकर हाल में मुंबई सहित देश के कई शहरों में हुई एक स्टडी भी इस बात की पुष्टि करती है. इस स्टडी में 84.2 प्रतिशत डायबिटीज टाइप […]

डायबिटीज को लेकर अब तक अंतरराष्ट्रीय शोध यह बता चुके हैं कि विटामिन डी की कमी के कारण टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक होती है.
इसे लेकर हाल में मुंबई सहित देश के कई शहरों में हुई एक स्टडी भी इस बात की पुष्टि करती है. इस स्टडी में 84.2 प्रतिशत डायबिटीज टाइप 2 और 82.6 प्रतिशत हाइपरटेंशन मरीजों में विटामिन डी की कमी पायी गयी है. विशेषज्ञों के अनुसार, देश की 90 प्रतिशत आबादी विटामिन डी की समस्या से परेशान है.
मुंबई जैसे शहरों में विटामिन डी की समस्या और भी अधिक है. ज्यादातर समय ऑफिस में रहने और सुबह के वक्त धूप न लेने के कारण आये दिन विटामिन डी की कमी और बढ़ रही है. ऐसे में लोगों को अधिक से अधिक दूध से बने उत्पाद खाने के साथ ही हरी सब्जियां आदि के सेवन की सलाह दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें