32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वायरल फीवर में लाभकारी अदरक का काढ़ा

मौसम बदल रहा है. कभी बादल आ जाते हैं और अचानक बारिश होने लगती है, तो कभी धूप निकल आती है और गर्मी बढ़ जाती है. इतना ही नहीं रात को आजकल ओस की बूंदें भी देखने को मिल जाती हैं, जो सर्दी की भी शुरुआत का प्रतीक है. बदलते मौसम में अक्सर वैसे लाेग […]

मौसम बदल रहा है. कभी बादल आ जाते हैं और अचानक बारिश होने लगती है, तो कभी धूप निकल आती है और गर्मी बढ़ जाती है. इतना ही नहीं रात को आजकल ओस की बूंदें भी देखने को मिल जाती हैं, जो सर्दी की भी शुरुआत का प्रतीक है. बदलते मौसम में अक्सर वैसे लाेग बीमार पड़ जाते हैं, जिनकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो. इस मौसम में वायरल बुखार होने का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में कोई भी दवा खाने से पूर्व डॉक्टर को जरूर दिखाएं, पर आप कुछ घरेलू नुसखों से भी इस रोग से निजात पा सकते हैं.

– अदरक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर में गर्मी पैदा करता है. मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर सेवन फायदेमंद है. इसके लिए आप अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, चीनी और काली मिर्च मिलाकर कर इसका काढ़ा बना लें. इससे आपका बुखार जल्दी ठीक हो जायेगा.

– तुलसी से घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहता है. तुलसी के पत्ते का प्रयोग कर आप अपने बुखार से भी छुटकारा पा सकते हैं. आपको एक बर्तन में पानी डाल कर इसमें पीसी हुई लौंग और तुलसी के पत्तों को डालकर उबालना होगा और आप हर दो घंटों के अंतराल में इस पानी का सेवन करते रहें.

– लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर छोड़ दें और कुछ समय बाद इसका सेवन करना चालू कर दें. इससे जल्दी ही आप वायरल फीवर से निजात पा जायेंगे. साथ ही यह आपके इम्युनिटी पावर को भी बूस्टअप करेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें