1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world zoonoses day 2022 day date and importance know how to avoid zoonotic diseases sry

World Zoonoses Day 2022: आज मनाया जा रहा है विश्व जूनोज दिवस, जानें इसका महत्व और कैसे करें इसस बचाव

आज विश्व जूनोज दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन की शुरुआत 6 जुलाई, 1885 से हुई थी, जब लुई पाश्चर ने रेबीज वायरस के खिलाफ पहला टीका सफलतापूर्वक प्रशासित किया था, जो एक जूनोटिक बीमारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Zoonoses 2022
World Zoonoses 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Zoonoses 2022: हर साल 6 जुलाई को जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जूनोज दिवस मनाया जाता है. ज़ूनोज संक्रामक रोग (वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी) हैं जो जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता हैं और इसके विपरीत, या तो जानवरों के सीधे संपर्क में या अप्रत्यक्ष रूप से, वेक्टर-जनित या खाद्य-जनित के जरिए फ़ैल सकता हैं. इस दिन की शुरुआत 6 जुलाई, 1885 से हुई थी, जब लुई पाश्चर ने रेबीज वायरस के खिलाफ पहला टीका सफलतापूर्वक प्रशासित किया था, जो एक जूनोटिक बीमारी है.

विश्व जूनोज दिवस का इतिहास

विश्व ज़ूनोज दिवस, फ्रांसीसी जीवविज्ञानी लुई पाश्चर, द्वारा सफलतापूर्वक रेबीज वायरस के खिलाफ पहला टीका लगाया, जो एक जूनोटिक बीमारी है। हर साल इस दिन को जूनोटिक बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए हर मनाया जाता हैं।

जानें क्या है जूनोज

जूनोज जानवरों से मनुष्यों में और इसके विपरीत फैलने वाली बीमारी है. वायरस, बैक्टीरिया, कवक, परजीवी और मच्छरों से प्रेरित ज़ूनोटिक रोग. ज़ूनोटिक रोग के कुछ उदाहरण इबोला, स्वाइन फ़्लू, एन्सेफलाइटिस, कोविड 19 आदि हैं. सबसे घातक वायरस जो इन दिनों पूरी दुनिया के लिए संकट बना हुआ है - कोविड 19 भी एक ज़ूनोटिक रोग है.

डब्लू एच ओ (WHO) के अनुसार विश्व स्तर पर, बीमारी के लगभग एक बिलियन मामले, और लाखों मौतें हर साल जूनोज (zoonoses) से होती हैं और, 60% उभरती संक्रामक बीमारियां जूनोज हैं.

How to avoid zoonotic diseases : ज़ूनोटिक रोगों से कैसे बचें?

  • हाथ और चेहरे की स्वच्छता, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर यात्रा करते समय अपने चेहरे को ढँक लें, और अपने हाथों को नियमित रूप से साफ करें.

  • बिना पका हुआ भोजन न करें.

  • अगर आपके पास जानवर हैं तो उनकी देखभाल करें, उनकी नियमित जांच करवाएं.

  • अपने स्थान को साफ और स्वच्छ रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें