1. home Home
  2. life and style
  3. winter skin care follow this skin care routine to keep the skin soft in winter tvi

Winter Skin Care: सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन

ठंड के मौसम में सिर्फ चेहरे का ही नहीं, बल्कि पूरी शरीर का अच्छी तरह ख्याल रखने की जरूरत होती. रूखी त्वचा, फटी एड़ियां, रुखे हाथ ऐसी तमाम परेशानियों से छुटकारा चाहती हैं तो इस स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Skin Care
Skin Care
Twitter

मौसम के अनुसार अपनी स्किन केयर रूटीन बदलना बहुत जरूरी हो जाता है. खासतौर पर ठंड के मौसम में स्किन अधिक रूखी हो जाती है और इसलिए स्किन की नेचुरल नमी को बनाए रखने की जरूरत होती है. ऐसे में इस सर्दी के मौसम में सिर्फ अपने चेहरा का ही नहीं, बल्कि पूरी बॉडी का ध्यान रखें. आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर हेल्दी ग्लोइंग स्किन इस ठंड के मौसम में भी आसानी से बरकरार रख सकती हैं. जानें कैसे...

क्लींजर : स्किन को क्लीन रखना हर मौसम में बहुत जरूरी है. विंटर में ठंड के कारण बहुत से लोग इस रूटीन को सही तरीके से फॉलो नहीं करते लेकिन आप ऐसा बिल्कुल न करें. सबसे पहला और जरूरी स्टेप है स्किन को क्लीन करना. लेकिन सर्दियों में स्किन की क्लीनिंग के लिए शॉवर जेल के इस्तेमाल के बजाय आप एक क्रीमी व मिल्की क्लींजर का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपकी स्किन की नेचुरल नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी.

एक्सफोलिएट : स्किन में ड्राईनेस बढ़ने के साथ ही स्किन पर डेड स्किन सेल्स जमा होने लगते हैं ऐसे में विंटर्स में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद आवश्यक है. यह डेड स्किन को खत्म करने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में अगर आप अपनी त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखना चाहती हैं तो ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें.

Winter Skin Care: सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए फॉलो करें ये  स्किन केयर रूटीन

बॉडी लोशन : ठंड के मौसम में स्किन ज्यादा ड्राई होती है ऐसे में इसकी नमी बनाए रखने के मॉइश्चर ज्यादा जरूरत होती है. अगर सर्दियों में भी आप अबतक समर सीजन वाला माइश्चराइजर क्रीम इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे तुरंत साइड करें और क्रीमी बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इससे आपकी स्किन की नमी रिस्टोर होगी. जरूरत अनुसार दो-तीन बार भी यह बॉडी लोशन विंटर में अप्लाई कर सकती हैं.

हैंड क्रीम और फुट क्रीम : सर्दियों में ठंडी हवाओं का असर सबसे ज्यादा हाथों व पैरों पर पड़ता है. ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि हाथों और पैरों का ज्यादा ध्यान रखा जाए. विंटर स्किन केयर रूटीन में हैंड क्रीम व फुट क्रीम को शामिल करने से ठंड के मौसम में भी हाथ-पैरों की नमी व खूबसूरती बरकरार रहेगी. दिन में दो बार सुबह व रात को सोने से पहले हैंड क्रीम व फुट क्रीम जरूर अप्लाई करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें