21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरViral Video: कभी धरती को सांस लेते देखा है? अगर नहीं तो आज देख लें इस वीडियो में, बेहद...

Viral Video: कभी धरती को सांस लेते देखा है? अगर नहीं तो आज देख लें इस वीडियो में, बेहद अदभुत है नजारा

क्या आपने कभी ये सोचा है कि जिस प्रकार हम जीने के लिए खाते- पीते, सांस लेते हैं, क्या धरती भी ऐसा करती हैं? इसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि धरती भी हम इंसानों की तरह सांस लेती है तो?

जीवनदायिनी धरती ने हमें अनगिनत उपहार दिए हैं. बदले में हमसे कुछ नहीं मांगा. हमारे जीवन जीने के लिए सारी जरूरी चीजें धरती ने हमें प्रदान की है. इन सबके के बदले हम धरती को पूजते हैं. कई सभ्यताओं में तो घरती को मां कहा जाता है और इसकी पूजा की जाती है. क्या आपने कभी ये सोचा है कि जिस प्रकार हम जीने के लिए खाते- पीते, सांस लेते हैं, क्या धरती भी ऐसा करती हैं? इसके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि धरती भी हम इंसानों की तरह सांस लेती है तो? दरअसल, ये हम नहीं बल्कि ये वीडियो में दिख रहा है. अब आप खुद ही देख लीजिए कि कैसे इस वीडियो में धरती सांस ले रही है.

वीडियो में देखें ये अद्भुत नजारा 

आपको ये तो पता होगा ही कि धरती अपनी धुरी पर ही रोटेट करती है, वो सूर्य का चक्कर लगाती रहती है, लेकिन रही बात धरती के सांस लेने की तो ये हजम कर पाना बहुत ही मुश्किल है. दरअसल, कुछ दिनों से सोशल मीडिया एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें धरती को सांस लेते देखा जा सकता है. इस वीडियो को Wonder of Science नाम के एक्स (ट्विटर) अकाउंट से शेयर किया गया है.


इंसान की तरह सांस लेती दिखी धरती 

इस चंद सेकंड के वीडियो में आप देख सकते हैं कि घने जंगल में कई पेड़ पौधे लगे हैं. इसी बीच हैरान कर देने वाला दृश्य सामने आता है जहां आप धरती को हिचकोले खाते देख सकते हैं. धरती ऐसे हिल रही है मानो ये सांस ले रही है. जिस प्रकार सांस लेने पर हमारी छाती फूलती है ठीक उसी प्रकार धरती भी वैसा ही कर रही थी. इस वीडियो को Jean Arthur Tremblay ने शूट किया है. इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है – ‘ऐसा लग रहा है, मानो धरती सांस ले रही है.’

क्या सच में धरती लेती हैं सांस

दरअसल इस वीडियो में धरती फूलती और सिकुड़ती हुई इसलिए दिख रही है क्योंकि जब तूफान आता है, तो जमीन पानी से भर जाती है जिससे मिट्टी की एकजुटता कम हो जाती है और जैसे ही वन क्षेत्र में तेज़ हवाएं चलती हैं, बल पेड़ की जड़ों, तनों और शाखाओं पर स्थानांतरित हो जाता है, और वे हिलने लगते हैं.

Also Read: VIRAL VIDEO : जिसने देखा वो हुआ इमोशनल, हैरान करेगा मालिक के लिए कुत्ते का प्यार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें