24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गर्मियों को बच्चे के लिए कैसे बनाएं मजेदार, यहां बता रहे हैं शानदार टिप्स

गर्मियों में बच्चों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. क्योंकि बच्चे कोमल होते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि खुद को गर्मियों में कैसे बचाना है.

Summer care for children: देखा जाए तो गर्मियों में हर किसी की हालत खराब हो जाती है, क्या बच्चे-क्या बड़े. गर्मियों में सब परेशान रहते हैं लेकिन गर्मियों में आपको अपने बच्चों का ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चे कोमल होते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि खुद को गर्मियों में कैसे बचाना है तो यह माता-पिता की जिम्मेदारी होती है. लू लग जाना या डिहाइड्रेट हो जाना आपके बच्चे को तकलीफ में ला सकता है. आज इस लेख में हम आपको आपके बच्चों की देखभाल के कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने बच्चे को इस गर्मी में डिहाइड्रेट होने से बचा सकते हैं और स्वस्थ रख सकते हैं.

गर्मियों में बच्चों की देखभाल बेहद ज़रूरी है, खासकर उनके खानपान पर ध्यान देना. इससे उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और वे बीमारियों से बचे रहते हैं. बच्चों को स्वस्थ और सक्रिय रखने के लिए हाइड्रेटेड फूड्स जैसे पानीदार फल और सब्जियां उनके रूटीन में शामिल करें. बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या दस्त, उल्टी, बीमारी और गर्म मौसम के कारण हो सकती हैं. गर्मी के मौसम में बच्चों को ठंडा रखने और नियमित रूप से पानी पिलाने की आवश्यकता होती है.

थोड़ी-थोड़े समय बाद पानी पिलाते रहे

बच्चों को नियमित रूप से पानी पीने की आदत डालें, खासकर खेलने जाने से पहले और खेल कर आने के थोड़ी देर बाद उन्हें पानी पिलाते रहें ताकि उनके शरीर में पानी की कमी ना हो.

तरल पदार्थ वाले फल दें

गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे आम, लीची, तरबूज, खीरा, नारियल पानी, और संतरा जैसे फल बच्चों को दें ताकि वे हाइड्रेटेड रहें.

छाछ और दही.

बच्चों को आम पना, लस्सी, छाछ और दही का सेवन कराएं, यह शरीर को ठंडक देने में मदद करता है.

हल्के और पोषक आहार

उन्हें ज्यादा देर भूख ना छोड़ें समय-समय पर उन्हें हल्के और पोषक आहार दें, भारी और तैलीय खाने से बचें.

also read:Baby Name: नक्षत्र के अनुसार रखें अपने बच्चे का नाम, इस बारे में पढ़ें पूरी खबर

also read:Baby Name: C’ अक्षर से शुरू होने वाले नाम, आपके बच्चे के लिए सार्थक चुनाव

also read:Baby Name: C’ अक्षर से शुरू होने वाले नाम, आपके बच्चे के लिए सार्थक चुनाव

ठंडी छांव में रखें.

गर्मी के मौसम में बच्चों को दोपहर में खेलने के लिए बाहर ना छोड़ें. उन्हें शाम के समय खेलने के लिए कहें, हो सके तो उन्हें छांव या घर के अंदर खेलने दें. बच्चों को लगातार खेलने से रोकें और बीच-बीच में पानी पीने का समय दें.

हल्के और सूती कपड़े पहनाएं

बच्चों को सिंथेटिक या मोटे कपड़े गर्मियों में ना पहनाएं. गर्मियों के लिए सबसे आरामदायक सूती कपड़ा होता है. आप उन्हें सूती कपड़े पहनाएं, ये त्वचा को सांस लेने देते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं.

ओआरएस घोल दें

यदि बच्चे को ज्यादा पसीना आता है या डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखते हैं, तो ओआरएस घोल दें. गर्मियों में आपको अपने घर में ओआरएस जरूर रखना चाहिए. जरूरत पड़ने पर बच्चों को देना चाहिए.

जल युक्त सब्जियां

बच्चे हरी सब्जियां खाने से बहुत परहेज करते हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हरी सब्जियां खिलाते रहें. जैसे लौकी, टिंडा और तोरई जैसी सब्जियां बच्चों के खाने में शामिल करें.

बर्फ के टुकड़े

बच्चों को बर्फ के टुकड़े चूसने के लिए दें. इससे उन्हें ताजगी मिलेगी और शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें