34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Baby Name: नक्षत्र के अनुसार रखें अपने बच्चे का नाम, इस बारे में पढ़ें पूरी खबर

Baby Name: बच्चे के जन्म के बाद पूरा परिवार उसका नाम ढूंढने लगता है. ऐसे में आपको बता दें कि नक्षत्र के अनुसार नाम रखा जाएं तो ज्योतिष शास्त्र में इसको बेहद प्रभावशाली बताया गया है.

Baby Name: ज्योतिष में माना जाता है कि आपके बच्चे का नाम उसके भविष्य, उसके मूल्यों, व्यक्तित्व और बहुत कुछ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपके बच्चे की कुंडली उसके जन्म की तिथि और समय के अनुसार बनाई जाती है और, जिस नक्षत्र में वह पैदा हुआ है, उसके अनुसार उसका नाम रखना बहुत शुभ माना जाता है. आइए इस लेख में ज्योतिषी के अनुसार बच्चों का नाम रखें…

नक्षत्रों के आधार पर बच्चों के नाम


अश्विनी नक्षत्र में जन्मे बच्चे


27 नक्षत्रों में से पहला नक्षत्र अश्विनी नक्षत्र है जो मेष राशि के पहले चरण में आता है. केतु को इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह कहा जाता है. इसलिए, आपको इस नक्षत्र में जन्मे बच्चों का नाम चू, चे, चो, ला आदि से रखने की सलाह दी जाती है.

भरणी नक्षत्र में जन्मे बच्चे


भरणी नक्षत्र वृषभ राशि के पहले चरण में आता है. इस नक्षत्र का स्वामी शुक्र ग्रह माना जाता है जिसे सुंदरता, प्रेम, विलासिता और भौतिक सुखों का ग्रह माना जाता है. यदि आपका बच्चा इस नक्षत्र में पैदा हुआ है, तो आपको उसका नाम ला, ली, लू, ले, लो आदि से शुरू करना चाहिए.

कृत्तिका नक्षत्र में जन्मे बच्चे


ज्योतिष में, यह माना जाता है कि कृत्तिका नक्षत्र एक उग्र नक्षत्र है, जिसका स्वामी सूर्य है और इस नक्षत्र में पैदा हुए बच्चे उज्ज्वल, बुद्धिमान और ऊर्जावान माने जाते हैं. विशेषज्ञ ने कहा कि उनके नाम आ, ई, ऊ, ए आदि से शुरू होने चाहिए.

रोहिणी नक्षत्र में जन्मे बच्चे


वृषभ राशि का चौथा नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा द्वारा शासित है और इस नक्षत्र में पैदा हुए बच्चे आमतौर पर सुंदर, बुद्धिमान और रचनात्मक होते हैं और कला, संगीत और साहित्य में गहरी रुचि रखते हैं. आपको उन्हें ओ, वा, वि, वु आदि से शुरू होने वाले नाम देने चाहिए.

also read: Palmistry: आपके हाथों के ये 3 निशान सौभाग्यशाली का है संकेत, विशेषज्ञ ने बताई ये खास बात

मृगसिरा नक्षत्र में जन्मे बच्चे


मृगसिरा नक्षत्र का स्वामी मंगल ग्रह है. विशेषज्ञ ने बताया कि मंगल का प्रभाव इन बच्चों को साहसी, ऊर्जावान और महत्वाकांक्षी बनाता है. चंद्रमा का प्रभाव इस नक्षत्र में पैदा हुए लोगों में रचनात्मकता, कल्पना और भावुकता लाता है. यदि आपका बच्चा इस नक्षत्र में पैदा हुआ है, तो आप उन्हें वे, वो, का, की आदि से शुरू होने वाले नाम दे सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें