26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pet Care Tips: आपके डॉग का मिलनसार होना हानिकारक, जानें क्यों

Pet Care Tips: यूके में एक्सएल बुली श्रेणी के कुत्तों द्वारा हाल ही में किए गए हमलों की एक श्रृंखला, और नस्ल को परिभाषित करने और नियंत्रित करने के सरकार के प्रयासों ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि समाज "खतरनाक कुत्तों" का प्रबंधन कैसे करता है.

Pet Care Tips: यूके में एक्सएल बुली श्रेणी के कुत्तों द्वारा हाल ही में किए गए हमलों की एक श्रृंखला, और नस्ल को परिभाषित करने और नियंत्रित करने के सरकार के प्रयासों ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि समाज “खतरनाक कुत्तों” का प्रबंधन कैसे करता है. अधिकांश मीडिया कवरेज उस आघात पर केंद्रित है जो पालतू जानवरों या मनुष्यों को एक्सएल बुली द्वारा हमला किए जाने के बाद सहना पड़ता है, या एक्सएल बुली मालिकों के विरोध पर कि उनके कुत्तों को गलत तरीके से अलग किया जा रहा है. लेकिन मेरे शोध से पता चला कि कई मालिकों को अपने कुत्तों को घुमाते समय समस्याग्रस्त व्यवहार का सामना करना पड़ता है. मेरे कई शोध प्रतिभागियों ने सार्वजनिक रूप से सभी कुत्तों पर करीबी नियंत्रण की वकालत की, या कम से कम यह मान्यता दी कि कुछ कुत्तों को अधिक स्थान दिए जाने की आवश्यकता है. फरवरी 2024 से इंग्लैंड और वेल्स में एक्सएल बुली कुत्ते का मालिक होना एक अपराध बन गया और इससे बचने के लिए उसके पास इससे छूट का प्रमाण पत्र, तीसरे पक्ष का बीमा, और सार्वजनिक रूप से उसे पट्टे से बांधना और उसके मुंह पर मजल लगाना होगा. लेकिन आक्रामकता और अन्य अवांछित व्यवहार कुछ नस्लों तक ही सीमित नहीं हैं. यहां तक ​​कि आमतौर पर विनम्र नस्ल के पालतू जानवर भी टहलने के दौरान हमलावर व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं.

मालिक अक्सर इन व्यवहार संबंधी चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करते हैं, जैसा कि कुत्ते के प्रशिक्षण पर कई टेलीविजन कार्यक्रमों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है जो शाम के कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा हैं (जैसे कि चैनल 5 का डाग्स बिहेविंग वैरी बैडली कार्यक्रम). मैंने ऐसे कुत्तों की देखभाल के उन अनुभवों का पता लगाया जो हमारी अपेक्षाओं से कम हैं. इसमें मालिकों के सामाजिक और भावनात्मक प्रभाव का विवरण दिया गया, जिन्होंने बहिष्कार और अव्यवस्था की भावनाओं की बात कही. शोध ने सैर को और अधिक सुखद अनुभव बनाने के प्रयास में पैदल चलने वालों द्वारा अपनाई जाने वाली रणनीति की भी पहचान की.

Also Read: Summer Tips: ऐसे सुपरफूड्स जो लू से लड़ने में आपकी करेंगे मदद, देखें लिस्ट

Also Read: Beauty Tips: चमकदार चेहरा चाहिए वह भी घर बैठे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Also Read: Parenting Tips: अपने बच्चे की हर जरूरत पूरी कर कहीं आप उसे बिगाड़ तो नहीं रहे?

अपने उस ‘जंगली कुत्ते’ को टहलाना

यह लंबे समय से माना जाता है कि कुत्ते को घुमाने से टहलाने वाले और कुत्ते दोनों के लिए स्वास्थ्य और सामाजिक लाभ होते हैं. कुत्ते लोगों और जिस समुदाय में वे रहते हैं, उनके बीच विश्वास पैदा कर सकते हैं और रिश्ते मजबूत कर सकते हैं. हालांकि, कई कुत्तों में व्यवहार संबंधी समस्याएं होती हैं जो इन लाभों को सीमित करती हैं. इस विषय में मेरी रुचि टॉमी को गोद लेने के मेरे अनुभव से उत्पन्न हुई. यह एक जैक रसेल नस्ल का कुत्ता था, जो लगभग 16 वर्षों तक जीवित रहा. सैर के दौरान, टॉमी अन्य कुत्तों पर भौंकता और तनावग्रस्त होता था. उसका व्यवहार इतना चरम हो गया कि उसने साथी कुत्तों को घुमाने वालों के प्रति भी किसी भी तरह का मित्रतापूर्ण व्यवहार करना बंद कर दिया। परिवार के एक सदस्य ने एक बार उसे “तुम्हारा वह जंगली कुत्ता” कहा था. कुत्ते को टहलाना सामाजिक संपर्क के स्रोत के बजाय, उसके और मेरे लिए एक अलग ही तरह का अनुभव बन गया थी। यह महसूस करते हुए कि मैं इस अनुभव में अकेला नहीं था, मेरे शोध को प्रेरित किया.

प्रतिभागियों ने उन घटनाओं की एक सूची का वर्णन किया जहां उनके कुत्ते के व्यवहार ने साथी वॉकरों के साथ तनाव और अलगाव पैदा किया. एक ने अफसोस के साथ बताया कि कैसे उनका अनुभव कुत्ता पालने की उनकी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा. एक अन्य ने बताया कि कैसे उनके कुत्ते के व्यवहार ने अन्य कुत्ते घुमाने वालों को नाराज कर दिया. “लोग आपको घूरकर देखते हैं. कभी-कभी वे कुछ कहते भी हैं – आपको बताएंगे कि क्या करना है। जैसे कहेंगे कि ‘उसे आगे जाने दो’ या पूछेंगे ‘क्या आप उसे बेहतर प्रशिक्षित नहीं कर सकते?’ उनका शायद आपको बुरा महसूस कराने का इरादा नहीं है लेकिन फिर भी आपको यह सब बुरा लगता है.’ मेरे शोध में यह भी दर्ज किया गया कि कैसे कुछ मुठभेड़ों के कारण मालिकों के बीच टकराव हुआ. फिर भी मालिकों ने अपने कुत्तों को घुमाने के प्रति दायित्व की गहरी भावना बरकरार रखी, साथी टहलने वालों के साथ सामाजिक संपर्क से बचने के लिए सावधानीपूर्वक उपाय किए.

Also Read: Summer Plant Care: गर्मी के मौसम में बालकनी के पौधों की देखभाल के लिए बागवानी के टिप्स

इसमें विशिष्ट मार्गों को चुनने से लेकर भीड़-भाड़ वाले इलाकों से बचने या दिन के शांत समय में चलना तक शामिल था. उन्होंने सड़कों और आस-पड़ोस की सुविधाओं का सामरिक उपयोग भी किया. उदाहरण के लिए, कुत्तों के बीच दृष्टि रेखाओं को बाधित करने के लिए सड़क के फर्नीचर, वनस्पति और पार्क किए गए वाहनों का उपयोग किया गया था. अन्य लोग उन स्थानों पर चले गए जहां कुत्तों की पहुंच या स्वतंत्रता प्रतिबंधित थी, इस उम्मीद में कि जिन जानवरों से उनका सामना होगा, वे अधिक प्रबंधित होंगे. हालांकि कुछ सकारात्मक अनुभव भी थे. वॉकर्स ने बताया कि कैसे समस्याग्रस्त व्यवहार को समायोजित करने के उनके प्रयासों ने उन्हें नए, पहले से अज्ञात स्थानों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया जहां कुत्तों को आगे बढ़ने की अनुमति नहीं है. समान अनुभव वाले वॉकरों के छोटे-छोटे नेटवर्क बने, जिससे एकजुटता और मिलनसारिता बनी, जिसकी कई लोगों को उम्मीद थी कि कुत्ते का साथ होने से ऐसा होगा. कुछ कुत्तों को बस अधिक जगह की आवश्यकता होती है.

मेरा शोध उन चुनौतियों के बारे में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जिनका सामना कई लोगों को तब करना पड़ता है जब वे किसी ऐसे कुत्ते के साथ बाहरी दुनिया में जाते हैं जो घबराया हुआ, चिंतित होता है या जो आक्रामकता प्रदर्शित करता है. इस बारे में व्यापक जागरूकता कि क्यों कई कुत्तों को निकट नियंत्रण में रखा जाना चाहिए, पट्टे पर शिक्षा अभियान और अंततः हमारे सभी कुत्ता साथियों के लिए समाज में जगह सुनिश्चित करने के लिए अधिक जिम्मेदार कुत्ता स्वामित्व को प्रोत्साहित करना आवश्यक है.

Also Read: Vastu Tips: चमक जाएगी किस्मत और वास्तु दोष भी होंगे दूर, बस इन बातों का रखें ध्यान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें