34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Summer Plant Care: गर्मी के मौसम में बालकनी के पौधों की देखभाल के लिए बागवानी के टिप्स

गर्मियों में बालकनी में रखे पौधों को कैसे मुर्झाने से बचाना है, आज हम इसके टिप्स देंगे.

Summer Plant Care: गर्मी के मौसम में हमारे घर की बालकनी में रखें गमले के पौधे मुरझाने लगते हैं. उन्हें खास देखभाल की जरूरत पड़ती है, अगर आपको बागवानी करने का शौक हैं लेकिन यह डर सता रहा है कि पौधे खराब हो जाएंगे, गर्मी के कारण तो आज के इस लेख में हम आपको गर्मियों में बागवानी के टिप्स बताने वाले जिसकी मदद से आप गर्मियों में अपने पौधों की सुरक्षा कर सकते हैं.

Summer Plant Care: गमलों को रखे छांव में

आप गमले में रखें पौधों को मुरझाने से बचाना चाहते है तो दोपहर में जब धूप ज्यादा बढ़ जाती है, तो आपको गमलों में लगे पौधों को छांव में रख देना चाहिए नहीं तो तेज धूप में रहने से पौधे झुलस जाएंगे. आप अपने घर के छत या बालकनी में पौधों के लिए ग्रीन या व्हाइड कलर की शेड भी तैयार कर सकते हैं. गमलों को चारों तरफ से इस कपड़े से ढंककर कपड़े को गिला करके रख दें. इससे आपके पौधे मुरझाने और झुलसने से बच जाएंगे.

Summer Plant Care: दोनों समय करे पौधे की सिंचाई

गर्मी में पौधों को मरने से बचाने के लिए आपको उनकी थोड़ी ज्यादा ही देखभाल करनी होगी. सुबह और शाम दोनों समय आपको अपने पौधों में पानी डालना होगा. अगर आप सुबह-सुबह पानी डालते हैं, तो ये दोपहर में तेज गर्मी में सूख जाएगा. इसलिए शाम के समय भी पानी डालना जरूरी है, ताकि आपके पौधे हरा-भरे रहें. ऐसा करने से आप अपने पौधे को झुलसने और मुरझाने से बचा सकते हैं.

Also Read: Best Summer Foods: शरीर की गर्मी शांत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Also Read: Fish Oil Capsules Benefits: फिश ऑयल कैप्सूल लेने से मिलते हैं ये फायदे, डायटीशियन ने बताया

Also Read: Summer Special Fruits: गर्मी के मौसम में इन फलों को न खाया तो पछतायेंगे आप, बचाता है कई रोगों से

Summer Plant Care: जैविक खाद का प्रयोग करे

गर्मियों के कारण पौधे जल सकते हैं और उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है तो आपको अपने पौधे के रखरखाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. आपको कैमिकल युक्त कीटनाशक छिड़कने से बचना होगा. अपने नन्हे पौधों के लिए जैविक खाद का प्रयोग आप कर सकते हैं. इससे पौधों की ग्रोथ में बढ़ोतरी होती है और पौधों को कोई नुकसान नहीं होता है. दो-तीन हफ्तों के अंतराल में आपको पौधों को खाद देना चाहिए. खाद हमेशा सुबह या शाम के समय देना चाहिए दोपहर के समय पौधों में खाद डालने से आपके पौधे जल सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें