30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्मार्टफ़ोन बना आपका ‘एटीएम’

अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आपको बैंक से पैसे निकालने या कहीं से पैसे लेने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत नहीं होगी. आपका स्मार्टफ़ोन, अब आपके एटीएम का काम करेगा. जी हाँ, जल्द ही देश भर के 29 बैंक यह सुविधा 8 अप्रैल से शुरू कर रहे हैं. नेशनल पेमेंट […]

अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आपको बैंक से पैसे निकालने या कहीं से पैसे लेने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत नहीं होगी. आपका स्मार्टफ़ोन, अब आपके एटीएम का काम करेगा. जी हाँ, जल्द ही देश भर के 29 बैंक यह सुविधा 8 अप्रैल से शुरू कर रहे हैं.

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) सुरक्षा प्रकिया पूरी करने के बाद आपको एक वर्चुअल एड्रेस देगा. भुगतान करने के लिए इस वर्चुअल एड्रेस का होना ही काफ़ी होगा.

एनपीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता के अनुसार, "भारत दुनिया का पहला देश होगा जो इस प्रणाली का इस्तेमाल कर उसी समय पैसों के लेन देन की सुविधा देगा. इसलिए यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई अनूठा है."

अभी, बैंक ग्राहक भुगतान करने के लिए तत्काल भुगतान सेवा का इस्तेमाल करते हैं. इस नई प्रणाली से पैसे लेना भी मुमकिन होगा.

होता ने कहा, ”दरअसल यूपीआई आईएमपीएस का ही दूसरा संस्करण है. पहले वाले में आप पैसा भेज तो सकते थे, लेकिन ले नहीं सकते थे. इसमें आप पैसे ले भी सकते हैं.

एपी होता ने बताया कि मौजूदा प्रणाली में आपको आईएफएससी कोड और अपना अकाउंट नंबर देना होता है, लेकिन यूपीआई में आपको एक ऑनलाइन एड्रेस मिलेगा और आप इसके ज़रिए ही पैसे ले सकेंगे.

ग्राहक अपने आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल वर्चुअल एड्रेस के रूप में कर सकता है. इसके अलावा, वह पिनयानी पर्सनल आईडेंटिफ़िकेशन नंबर के बजाय बायोमेट्रिक पहचान का इस्तेमाल भी कर सकता है.

फ़िलहाल भारत के 29 में से 14 बैंकों ने इस प्रणाली के तहत काम करना शुरू कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें