1. home Hindi News
  2. health
  3. seven hot water side effects risk of drinking garam pani pine ke nuksan in hindi latest health news tips of drink warm water in a day before sleep empty stomach smt

Health News : गरम पानी का सेवन इन मामलों में होगा आपके लिए खतरनाक, भूल कर भी न करें ऐसे पीने की गलती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hot Water Side Effects in hindi
Hot Water Side Effects in hindi
Prabhat Khabar Graphics

Health News, Hot Water Side Effects : जिस तरह गरम पानी पीने के अनेकों फायदे हैं ठीक उसी तरह इससे स्वास्थ्य को नुकसान (Side Effects Of Drinking Hot Water) भी संभव है. यह हमारे बेहतर पाचन के लिए वजन कम करने के लिए साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने आदि के स्वास्थ्य लाभों के लिए जरूरी है. लेकिन, ज्यादातर गर्म पानी पीना आपके स्वास्थ्य को कई मामलों में हानि भी पहुंचा सकता है. ऐसे में आइये हम जानते हैं गर्म पानी पीने (Drinking Hot Water) के दुष्प्रभावों के बारे में..

नल या पाइप से सीधे गरम पानी का सेवन खतरनाक

अगर आपके नल या पाइप के द्वारा गर्म पानी आपतक पहुंच रहा है तो आज ही छोड़ दें. यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक और हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, कई मामलों में देखा गया है कि पाइप या नल की समय से नहीं हो पाती है. अत: बहुत पुराने या जंग लगे पाइप या नल के जरिये कई हानिकारक कण गर्म पानी के साथ मिश्रण होकर आपतक पहुंच सकती है. आपको बता दें ठंडे पानी की तुलना में दूषित चीजें गर्म पानी में अच्छी तरह से घूल-मिल जाती हैं. स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी के सेवन से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

पानी में असंतुलन

विशेषज्ञों की मानें तो बहुत अधिक गर्म पानी पीने. यहां तक ​​कि जब प्यास नहीं भी लगी हो तब भी पीने से शरीर में पानी की एकाग्रता में असंतुलन पैदा हो सकती है. बहुत अधिक मात्रा में पानी मस्तिष्क कोशिकाओं में सूजन का कारण बन सकता है. जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

जलने और छाले पड़ने की संभावना

गर्म पानी के सेवन से कई बार लोगों के होंठ, जीभ या मुंह की अंदरूनी परत में छाले पड़ने आदि की समस्या हो जाती है. जो अल्सर का कारण भी बन सकता है. इसके कारण आप सही ढ़ंग से भोजन नहीं कर पाते, कुछ चबा या पी नहीं पाते. ऐसे कंडीशन से बचने के लिए हमेशा पानी हल्का ही गुनगना कर के पिएं.

आंतरिक अंगों को नुकसान

अधिक गर्म पानी पीने से केवल मुंह के छाले या मुंह में मामूली जलन नहीं होती है. बल्कि, यह हमारे शरीर के आंतरिक अंगों की परत को प्रभावित कर सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो हमारे पाचन तंत्र, जिनके अंदरूनी परत इससे प्रभावित हो सकते हैं.

नींद में गड़बड़ी

ये तो आपने सुना ही होगा कि रात में गर्म पानी पीने से हमारा मेटाबोलिजम बढ़ता है. हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि हम बिस्तर पर जाने से ठीक पहले पिएं. ऐसा करने से बार-बार पेशाब आएगा जिससे हमारे नींद का पैटर्न बिगाड़ सकता है.

किडनी पर बढ़ सकता है बोझ

हमारा किडनी अतिरिक्त पानी समेत सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और इस मामले में गरम पानी का सेवन सही माना गया है. लेकिन, ज्यादा मात्रा में यदि गरम पानी का सेवन करते जाएं तो हमारे किडनी पर अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. जिसके लंबे समय बाद हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है.

रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स का कमजोर होना

हमारे रक्त और कोशिकाओं पर बहुत अधिक गर्म पानी के सेवन के खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है. पानी की बहुत अधिक खपत रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला कर सकती है. जिसके कारण मस्तिष्क की कोशिकाओं में सूजन पैदा हो सकती है. जो आए दिन सिरदर्द पैदा करने का काम करेगा. जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

Note : उपरोक्त जानकारियां अंग्रेजी वेबसाइट वूमेनप्ला डॉट नेट के आधार पर है. इसे छोड़ने या अपनाने से पहले इस मामले के जानकार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें