30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patharchatta Leaf Benefits: सिर्फ पथरी ही नहीं इन बीमारियों के लिए भी रामबाण है पत्थरचट्टा, जानें कैसे करें सेवन

Patharchatta Leaf Benefits: पत्थरचट्टा न सिर्फ पथरी के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई सारी बीमारियों के लिए रामबाण भी है. आइए जानते हैं पत्थरचट्टा के फायदों के बारे में...

Patharchatta Leaf Benefits: पत्थरचट्टा के बारे में आपने जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं. आज हम इस आर्टिकल के जरिए पत्थरचट्टा के पत्तों के बारे में बताएंगे. दरअसल पत्थरचट्टा में कई सारे बायोएक्टिव गुण पाए जाते हैं, जैसे कि एल्कलॉइड्स, कार्डिएनोलाइड्स, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो न सिर्फ पथरी बल्कि शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं. आइए जानते हैं पथरी के अलावा और कौन-कौन सी बीमारियों में काम आता है पत्थरचट्टा और इसके पत्ते को कैसे खाया जाएं.

पत्थरचट्टा से कौन सी बीमारी को सही किया जा सकता है?

गठिया में फायदेमंद
पत्थरचट्टा सिर्फ पथरी के लिए ही नहीं फायदेमंद है बल्कि इसके खाने से गठिया और जोड़ों के दर्द से निजात पाया जा सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद एनाल्जेसिक गुण हमारे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर किसी को गठिया की शिकायत है तो ऐसे लोगों को पत्थरचट्टा का सेवन करना चाहिए.

पथरी में फायदेमंद
जिन लोगों के गुर्दे में पथरी होती है ऐसे व्यक्ति को पथरचट्टा का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें सैपोनिन कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल को तोड़ की क्षमता सबसे अधिक होती है. पत्थरचट्टा खाने से पथरी कम हो सकता है और किडनी भी स्वस्थ रहता है.

Also Read: कैसे करें तरबूज के बीजों का हेल्थ के लिए इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

डायबिटीज को कम करने में
पत्थरचट्टा का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. क्योंकि इसमें फिनाइल एल्काइल ईथर नामक बायोएक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद इंसुलिन के प्रोडक्शन को उत्तेजित करता है. जिसकी वजह से शुगर स्तर कंट्रोल में बना रहता है.

कैसे करें पत्थरचट्टा के पत्ते का सेवन
अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर कैसे पत्थरचट्टा के पत्ते का सेवन किया जाए तो आपको बता दें इसके पत्तों को पानी में अच्छी तरह से पहले उबाल लें और स्वादानुसार काला नमक मिला लें. इसके बाद ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इसे छान लें और आराम से बैठकर पीएं. इसके अलावा आप चाहे तो पत्थरचट्टा की पत्तियों को पीस लें और फिर सेवन करें.

Also Read: दूध के साथ ओट्स मिलाकर खाने से सेहत को कौन से लाभ मिलते हैं?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें