26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Watermelon Seeds Benefits For Health: कैसे करें तरबूज के बीजों का हेल्थ के लिए इस्तेमाल, जानिए इसके फायदे

Watermelon Seeds Benefits For Health: तरबूज के बीज खाने से कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं. जो हमारे दिल को सुरक्षित रखते हैं. आइए जानते हैं तरबूज के बीच खाने से कौन सी बीमारियों से बचा जा सकता है?

Watermelon Seeds Benefits For Health: तरबूज का सीजन शुरू हो गया है. गर्मी में ही सबसे अधिक लोग तरबूज खाना पसंद करते हैं. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी बड़े ही चाव के साथ इसे खाते हैं. हालांकि इसमें मौजूद बीजों को फेंक दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के बीजों में कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. तरबूज के बीज को बेकार समझकर फेंकने की अब जरूरत नहीं है क्योंकि इसे खाने से कई ऐसी बीमारियां हैं जिनसे बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे आप तरबूज के बीजों का इस्तेमाल हेल्थ के लिए कर सकते हैं….

तरबूज के बीज में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

Watermelon Seeds
Watermelon seeds

तरबूज के बीज में पोटैशियम, ओमेगा-3, फैटी एसीड, जिंक, प्रोटीन, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे अधिक पायी जाती है जो हमे कई बीमारियों से बचाने में सहायता करते हैं.

इम्युनिटी बढ़ाने में

Immunity
Immunity

तरबूज के बीज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद मिलता है. क्योंकि तरबूज के बीज में विटामिन-बी सबसे अधिक मौजूद होता है जो हमारे शरीर को होने वाले कई सारी समस्याओं से बचाने का काम करता है.

Also Read: गर्मी में एसी चलाकर रहते हैं तो दे रहे हैं इन खतरनाक बीमारियों को दावत

हृदय को हेल्दी रखने में

Heart
Heart

तरबूज के बीज में मौजूद मैग्नीशियम न सिर्फ हाई बीपी को कंट्रोल में रखता है बल्कि हमारे हृदय को भी हेल्दी रखने का काम करता है. अगर आप तरबूज के बीज को फेंक देते हैं तो आज से इसे अपने डाइट में शामिल जरूर करें.

हड्डियों को हेल्दी रखने में

Bones Healthy
Bones healthy

आज के समय में हर कोई हड्डियों की समस्या से परेशान हैं. जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं जो धीरे-धीरे आर्थराइटिस में तब्दील हो जाती है. अगर आपको भी हड्डियों से कोई परेशानी आ रही है तो तरबूज का बीज खाना शुरू कर दें. इसे प्रतिदिन खाने से हड्डियों से होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज में

Diabetes
Diabetes

डायबिटीज यानी मधुमेह के मरीज आपको हर घर में मिल जाएंगे. अगर कोई शुगर से परेशान है तो ऐसे लोगों को तरबूज का बीज खाना चाहिए. क्योंकि तरबूज के बीज में फायबर की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो हमारे शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है.

Also Read: गलत पॉस्चर में गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से हो सकती हैं रीढ़ की हड्डी से जुड़ी ये समस्याएं

बालों के लिए

Hair
Hair

अगर कोई अपने कमजोर बालों से परेशान हैं तो तरबूज के बीज का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन और आयरन के साथ-साथ मैग्नीशियम बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

कैसे करें तरबूज के बीजों का इस्तेमाल

Watermelon Seeds
Watermelon seeds

आपको बताते चलें कि अगर आप तरबूज के बीजों का सेवन करना चाहते हैं तो आपको बता दें पहले अच्छे से इसे निकाल लें और सुखा लें. फिर इसे अच्छी तरीके से पैन में भून लें. इसके बाद आप इन्हें एयरटाइट कंटेनर में लंबे समय के लिए स्टोर कर सकते हैं. आप चाहे तो तरबूज के बीजों को अपने सलाद या फिर ड्राई फ्रूट्स के साथ खा सकते हैं. इसे खाने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा.

Also Read: क्या है साड़ी कैंसर? जानिए कारण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें