1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips latest updates strong bones take these food for strong bone sunlight prt

Health Tips: हड्डियों को ऐसे बनाएं मजबूत, खाने में शामिल करें ये फूड्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Health Tips
Health Tips
प्रतीकात्मक तस्वीर

Health Tips: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हड्डी रोग एक आम समस्या बन गई है. आज अधिकांश लोग इस रोग से पीड़ित हैं. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना और जरूरी हो गया है. 25 से 30 साल की उम्र में हड्डी की मजबूती पर विशेष ध्यान देकर जीवन भर स्वस्थ रह सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपना दिनचर्या में बदलाव करना होगा, और साथ ही नियमित व्ययाम करना होगा. साथ ही अपने खान पान की आदत में भी बदलाव करने का जरूरत है. आज हम हेल्थ टिप्स पर हड्डी से जुड़ी समस्या और उसके निदान के उपाये पर चर्चा करेंगे.

हड्डियों को मजबूत बनायेंगे ये फूड्स: हड्डियों को मजबूत और निरोग रखने के लिए खान पान का बड़ा अहम रोल होता है. इसे सदा निरोग रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन नियमित करना चाहिए. हड्डियां जितनी लचीली होंगी, हमें चलने-फिरने में दिक्कत नहीं होगी. यह शरीर को मजबूत बनाने का काम करती हैं.

हड्डियां कमजोर होने पर शरीर में दर्द और अकड़न महसूस होता है. कभी-कभी ये समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है कि उठना-बैठना मुश्किल होने लगता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में प्रोटीन, पोषण और कैल्शियम की मात्रा होनी चाहिए.

हरी सब्जियां : हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पोषण की जरूरत होती है. इसकी भरपाई सब्जियों से हो जाती है. मौसमी सब्जियों का भरपूर सेवन करें.

सोयाबीन : सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में सोयाबीन लें.

बादाम : बादाम मस्तिष्क के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. प्रतिदिन बादाम का सेवन करें.

डेयरी प्रोडक्ट : दूध, दही या डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम व मिनरल होते हैं, जो हड्डियों को स्ट्रांग बनाते हैं. अच्छी सेहत को बनाये रखने के लिए दूध का सेवन नियमित करें. इससे न सिर्फ हड्डियां, बल्कि पूरे शरीर को पोषण मिलता है.

धूप में बैठना: इन सबके अलावा विटामिन डी की कमी से भी हड्डी रोग होते है. ऐसे में नियनित रूप से विटामिन डी लेने से न सिर्फ बड्डियों को बल मिलता है बल्कि इससे पूरा शरीर निरोग होता है. बता दें, सूरज की किरणें विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि घर से बाहर निकलें और थोड़ी देर धूप में बैठे.

विटामिन डी के स्त्रोत : शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी का 80 प्रतिशत हिस्सा धूप से मिलता है, जबकि डायट से 20 प्रतिशत. अगर रोज 20-30 मिनट शरीर की खुली त्वचा पर सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणें पड़ती हैं, तो यह जरूरत पूरी हो जाती है. इसके अलावा कॉड लीवर ऑयल इसका अच्छा स्त्रोत है. दूध, अंडे, चिकन, मशरूम, मछलियां- सॉलमन, टुना, मैकेरल, सार्डिन से भी पूर्ति होती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें