1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips health secrets of grapes benefits of fruits food and its side effects hindi news latest updates

Health Tips: अंगूर में छिपे हैं सेहत के कई राज, जानिये खाने के फायदे और इसके साइड इफेक्ट्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Health Tips: Grapes
Health Tips: Grapes
Social Media

Health Tips: अंगूर देखने में भले ही छोटा सा फल होता है लेकिन, जब इसके फायदे जानेंगे तो आप भी चौंक जाएंगे. अंगूर में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई के अलावा कैलोरी पाई जाती है. जो हमारे शरीर की कई जरूरतों को पूरा करती है. अंगूर दो तरह के होते हैं, एक काले रंग का होता है और दूसरा हरे रंग का. दोनों ही अंगूर सेहत के लिहाज से बेहतरीन हैं. आज हेल्थ टिप्स में हम आपको बताएंगे की अंगूर खाने से क्या फायदे होते हैं. और क्या इसके साइड इफेक्ट्स भी हैं.

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है: अंगूर खाने के बहुत सारे फायदे है. यह कई तरीके से हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है. नियमित रुप से अंगूर खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

विटामिन और आयरन की कमी दूर हो जाती है: अंगूर के नियमित सेवन से हमारे शरीर की विटामिन्स की कमी दूर होती है. साथ ही इसको रेगुलर खाने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर हो जाती है.

नहीं रहती हिमोग्लोबिन की कमी: अंगूर नियमित रूप से खाने से शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है. इसके लगातार सेवन से खूम की कमी की भी शिकायत नहीं रहती.

माइग्रेन से देता है राहत: अंगूर का लगातार सेवन माइग्रेन की दर्द से राहत देता है. अगर कोई पर रोज एक कप अंगूर का रस पिये तो उसे कभी माइग्रेन की समस्या नहीं होगी. और किसी को पहले से ही यह बीमारी है तो इसके जूस पीने से काफी राहत मिलती है.

ऐसे बिल्कुल न खाएं अंगूर : अंगूर के इन्हीं गुणों के कारण इस छोटे से फल को सेहत का खजाना कहा जाता है. लेकिन अंगूर खाने में कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, नहीं तो इससे लाभ की अपेक्षा हानि हो जाती है. अंगूर को ऐसिडिक फ्रूट्स सेब, अनार इत्यादी के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए. इसे जरूरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से पेट की समस्या हो सकती है.

  • फल खाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • कोई भी फल खाने के बाद कभी फौरन पानी नहीं पीना चाहिए

  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन भर में कोई एक फल जरूर खाना चाहिए

  • अगर आपको सामान्य फ्लू है या हाजमे जैसी बीमारी है तो फल खाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें