1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips cheese is beneficial for health paneer ke fayde eating more can cause disadvantage prt

Health Tips: सेहत के लिए कई मायनों में लाभकारी है पनीर, लेकिन ज्यादा खाने से हो सकता है ये नुकसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Health Tips
Health Tips
Social Media

दूध और उससे बने विभिन्न प्रोडक्ट न सिर्फ खाने में टेस्टी होते है बल्कि इसके फायदे भी बेहिसाब होते है. दूध की बनी ऐसी ही एक चीज है पनीर, जो खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है इसके फायदे भी उतने ही होते है. पनीर खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदे मिलते है.

पनीर से एनर्जी मिलती है: पनीर में ऐसे कई गुण होते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. पनीर में दूध के औषधिय गुण भी होते हैं. जिससे हमारे शरीर को इनस्टैंट एनर्जी मिलती है. शारीरिक कमजोरी या किसी अन्य विकार के लिए पनीर को झाइट में शामिल करने की सलाह खुद डाक्टर भी देते हैं.

पाचन से पाचन में मदद मिलती है: पनीर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है. शरीर के लिए यह उतना ही गुणकारी होता है. दरअसल, पनीर में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो खाने को पचाने में सहायता करता है. इसके अलावा यह पाचन त्रंत को भी मजबूत करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष गुणकारी : यू तो पनीर सबके लिए फायदेमंद होता है. लेकिन अगर इसका उपयोग गर्भवती महिलाएं करें तो उनके लिए यह विशेष लाभ पहुंचाने वाला होता है. पनीर में कैल्शियम होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी माना जाता है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को पनीर खाने की सलाह देते हैं.

हड्ड‍ियों को देता है मजबूती : पनीर में कैल्श‍ियम और फॉस्फोरस होते हैं. जो हमारी हड्ड‍ियों के लिए बेहद जरूरी हैं. ऐसे में अगर हम हर रोज कच्चे पनीर का सेवन करें तो इससे हड्डियों के दर्द में राहत मिलेगी और वे मजबूत भी होंगी.

कालेस्ट्रोल बढ़ाता है पनीर: वेजीटेरियन लोगों की पहली पसंद होता है पनीर. पनीर से बहुत सारे व्यंजन बनाए जाते हैं और यह प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, लेकिन ज़्यादा पानीर खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. इसलिए जानकारों की मानें तो पनीर का सेवन कम मात्रा में करना ही सेहत के लिए अच्छा है.

हालांकि पनीर खाना सेहत के लिए फायदेमंद तो हैं. लेकिन ज्यादा पनीर खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता हैं. कुछ लोगों का कहना है कि पनीर की जरूरत से ज्यादा मात्रा खाने से शरीर में फैट बढ़ जाता है. जो की हमारे स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

Health Tips: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें,Posted by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें