1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips food to avoid cold in winter immunity booster food orang green tea pineapple fruits vegetables prt

Health Tips: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, ठंड से मिलेगी राहत, इम्युनिटी भी होगी मजबूत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Health Tips
Health Tips
Social Media

Health Tips: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसी सर्जी से बीमारियों के बढ़ने की भी खतरा रहता है. खासकर सर्दी-खांसी, जुकाम, गला दर्द और सिरदर्द जैसी समस्याएं सर्दियों में बढ़ जाती हैं. लेकिन अगर हम खान-पान में थोड़ा बदलाव कर लें तो इन बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करती है.

इम्यूनिटी कमजोर होने से हम जल्दी जल्दी बीमार होने लगते हैं. इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी इम्यूनिटी और हेल्थ के लिए ऐसे चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करें. आइए आपको ऐसे फूड्स और डायच के बारे में बताते हैं जो आपको अंदर से गर्म और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

संतरा: संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलती है. सर्दियों में इसके सेवन से शरीर गर्म रहता है. साथ ही इसके सेवन से सर्दी-खांसी में भी राहत मिलती है. यह फाइबर का अच्छा स्रोत है.

अनानास: अनानास में एंटी-इन्फलेमेंट्री प्रॉपर्टी होती है, जो एलर्जी सहित कई बीमारियों में रामबाण रुप से इलाज करती है. इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो मजबूत होती ही है. इससे ठंड में सर्दी-जुकाम और एलर्जी होने का खतरा भी कम हो जाता है. इसलिए सर्दी में अनानास का जूस जरूर पीना चाहिए.

अमरूद: यूं तो अमरुद का सेवन पर सीजन में फायदा देता था. लेकिन सर्दियों में इसकी अहमियत बढ़ जाती है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ब्लड शूगर के साथ-साथ अमरुद कॉलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है. इसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है.

चाय : सर्दियों के मौसम में चाय भी ठंड से बचाने में मदद करती है. दरअसल, चाय में अदरक मिलाने से ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो जाती है. अदरक वाली चाय का सेवन सर्दी-खांसी और गले की खराश को कम करने में मदद करता है. इसके कई तरह के औषधिये गुण पाये जाते हैं. जो सेहत के हिसाब से काफी अच्छा है.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें