1. home Hindi News
  2. health
  3. eat peanuts benefits and side effect it can be harmful fat increase latest health tips prt

सर्दी में जरूर खायें मूंगफली, लेकिन संभलकर- हो सकते हैं ये नुकसान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

सर्दियों में लोग मूंगफली खाना खूब पसंद करते हैं. मिलबैठ खाते पता ही चलता और अक्सर लोग ज्यादा मूंगफली खा लेते हैं. लेकिन, क्या अपको पता है ज्यादा मूंगफली खाना आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा देता है. इसकी अधिकता से कई तरह की समस्या हो जाती है. अगर आप भी मूंगफली के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है. हम आपको बता रहे हैं ज्यादा मूंगफली खाने के बड़े नुकसान के बारे में...

मूंगफली खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है, इसकी जरूरत से ज्यादा खुराक उतना ही नुक्सा न पहुंचा सकती है. दरअसल, मूंगफली में हाई सैचुरेटेड फैट होता है जो हार्ट पेशेंट के लिए काफी नुकसानदायक होता है. ये दिल का दौरा, हार्ट स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों को उभारती है. कई बार तो हार्ट पेशेंट को मूंगफली खाने की पाबंदी कर दी जाती है.

ज्यादा मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या गहरा सकती है. कई लोग ऐसे होते है जिन्हें मूंगफली या इसके तेल से एलर्जी होती है. यह समस्या किसी को भी हो सकती है. ऐसे में जरूरी है शुरु से ही लगाम लगा लें, और ज्यादा मूंगफली खाने की आदत पर रोक लगाएं. गौरतलब है कि शरीर में एलर्जी होना आम बात हो सकती है लेकिन आगे चलकर इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं.

अक्सर लोग मूंगफली का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें नमक मिलाते हैं, या यूं कहें कि मूंगफली में नमक मिलाकर खाते हैं. लेकिन यहां ये देखने वाली बात है कि ज्यादा नमक भी हमारे शरीर पर प्रतिकूल असर डाल सकता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसके अलावा इससे आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है.

इसके अलावा, मूंगफली हाई कैलोरी से भरपूर होती है. ऐसे में इसका सेवन लगातार और ज्यादा मात्रा में किया जाये तो ये वजन बढ़ा देती है. उससे सबसे ज्यादा नुकसान उनको होता है जो पहले से ही फैटी है. और अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा भी जरूरत से ज्यादा मूंगफली खाने से पाचन संबंधी समस्या, हाई ब्लड प्रेशर समेत अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स हो जाते हैं.

ओमेगा 6 फैटी एसिड मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के लिए लाभकारी है. लेकिन, यह एसिड शरीर में मौजूद ओमेगा 3 की मात्रा को समाप्त करने लगता है. आपको बता दें ओमेगा 3 हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसकी कमी से हृदय रोग, इन्फ्लेमेशन समेत अन्य समस्याएं उत्पन्न होना तय है. अत: मूंगफली का सही मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें