1. home Hindi News
  2. national
  3. morning consult survey claims pm modi is the world most accepted leader latest updates highest award prt

मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे का दावा- दुनिया के सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता है पीएम मोदी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दुनिया के सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता है पीएम मोदी
दुनिया के सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता है पीएम मोदी
Social Media

डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने अपने सर्वे में पीएम मोदी को दुनिया के सबसे अधिक स्वीकार्य नेता करार दिया है. प्रधानमंत्री मोदी 55 फीसदी स्वीकृति के साथ विश्व के और बड़े नेताओं की तुलना में सबसे शीर्ष पर मौजूद हैं. बता दें, मॉर्निंग कंसल्ट डाटा फर्म विश्व के नेताओं की उनके कार्यकाल में स्वीकृति के आधार पर सर्वे करती है.

डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे की माने तो 75 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी का पक्ष लिया. वहीं, 20 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को स्वीकार्य नहीं किया. यानी पीएम मोदी को कुल 55 फीसदी स्वीकृति मिली. सर्वे में दुनिया के किसी और नेता को इतनी रेटिंग नहीं मिली. वहीं, फोब्स की सूची में नंबर वन रही जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 फीसदी रही.

वहीं, मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की रेटिंग नकारात्मक रही है. यानी उनके समर्थकों से ज्यादा संख्या उनके विरोध करने वालों की थी. गौरतलब है कि बीते दिनों में विश्व स्तर पर पीएम मोदी की प्रतिष्ठा में इजाफा हुआ है. कई देशों की ओर से पीएम मोदी को सर्वोच्च प्रतिष्ठा का सम्मान मिल चुका है.

कुछ ही दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से नवाजा है. यह अमेरिका में दिया जाने वाला सर्वोच्च अमेरिकी सम्मान है. गौरतलब है कि पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के साथ भारत को विश्व की महान शक्ति के रूप में उभारने के लिए दिया गया है. पीएम मोदी की ओर से अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने यह पदक स्वीकार किया.

गौरतलब है कि, लीजन ऑफ मेरिट अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान है. यह अवार्ड अमेरिकी सेना, विदेशी सैन्य सदस्यों समेत उन राजनेताओं को दिया जाता है, जिन्होंने उत्कृष्ट सेवा सराहनीय आचरण प्रदर्शित किया है. 20 जुलाई, 1942 को अमेरिकी संसद की ओर से लीजन ऑफ मेरिट मेडल देने की शुरुआत की गई थी.

बता दें, अमेरिका भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च पुरस्कार देने वाला पहला देश नहीं है. इससे पहले सऊदी अरब ने पीएम मोदी को ऑर्डर ऑफ अब्दुलअजीज अल सऊद, स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी आमिर अमानुल्लाह खान, ग्रांड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ पेलेस्टिन अवॉर्ड (2018) प्रदान कर चुका है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 2019 में ऑर्डर ऑफ जायेद अवॉर्ड से पीएम मोदी को नवाजा है. वहीं, रूस ने 2019 में ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू अवॉर्ड पीएम मोदी को दिया है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें