1. home Hindi News
  2. health
  3. health tips benefits of curry leaves meetha neem kari patte diabetes baldness vometing diarrhoea latest hindi health news kari patte ke fayde prt

Health Tips: गुणों का खान है करी पत्ता, कई बीमारियों से दिलाता है राहत, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Tips, Kari Patta
Health Tips, Kari Patta
Social Media

Health Tips, Kari Patta, Sweet Neem: मौसम बदलने का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. ऐसे में अपनी रोजमर्रा की कुछ आदतों में मामूली बदलाव कर हम हेल्दी जीवन जी सकते हैं. इस लिहाज से खान पान का भी हमारे स्वस्थ जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. बात खान पान की हो रही है तो इसमें करी पत्तों को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. आज हम अपने हेल्थ टिप्स में बात करेंगे करी पत्ते के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में...

देखने में नीम के पत्ते के जैसा दिखने वाला करी पत्तों में गजब का औषधीय गुण पाया जाता है. यह सिर्फ नीम की तरह दिखता ही नहीं बै बल्कि इसमें नीम जैसे गुण भी पाए जाते हैं. सबसे पहले जान लें कि करी पत्ता केवल भोजन को स्वादिष्ट बनाने में ही नहीं इस्तेमाल होता है. बल्कि, हमारी कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जड़ से खत्म करने में भी मददगार होता हैं.

मधुमेह के खतरे को कम करता है: आप अपने घरों में करी पत्ते की चटनी बना सकते हैं. इस स्वादिष्ट चटनी को चावल या रोटी के साथ बड़े आराम से खाया जा सकता है. स्वादिष्ट होने के साथ यह हमारे शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित करता है और इससे ब्लड में मौजूद शुगर का स्तर कम होता है. जो बढ़ी हुए डाइबिटिज को कम करता है.

एनीमिया के खतरे को कम करने में सहायक : करी पत्तों को मीठे नीम भी कहा जाता है. इसमें आयरन और फॉलिक एसिड प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इस कारण यह शरीर में एनीमिया (Anemia) के खतरे को कम करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जो सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है.

उल्टी रोकने में मददगार: करी पत्तों में एक और औषधीय गुण होता है कि ये उल्टी या जी मिचलने की समस्या को दूर करता है. इसके लिए करी पत्ता को घी के साथ मिलाकर फ्राई कर दें. फिर ठंडा होने के बाद इसे चबाएं. ऐसा करने से जी मिचलने की समस्या को दूर किया जा सकता है.

बाल झड़ने से रोकने में मददगार: अगर आपका बाल झड़ रहा है तो यह करी पत्ते से रुक सकता है. हल्के गुनगुने पानी में करे पत्ता मिलाकर उसे हल्के हाथों से बालों में रगड़ने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है. और बालों की मजबूती भी बढ़ती है.

सांस की बदबू को भी दूर करता है: अगर आप सांसों की बदबू से परेशान हैं तो करी पत्ता आपको इस समस्या राहत दे सकता है. इसके लिए आप ताजा करी पत्ते को तोड़कर उसे धो लें, फिर करीब पांच मिनट तक उसे चबाएं, उसके बाद पानी से कुल्ला कर लें. ऐसा करने से आपके सांसों की बदबू दूर हो सकती है. दरअसल, यह मुंह में छिपे किटाणुओं को मारता है और अपनी सुगंध से आपके मुंह को ताजगी का एहसास कराता है.

Note : इन उपायों को करने से पहले एक बार डॉक्टर या डाइटीशियन से जरूर सलाह ले लें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें