1. home Hindi News
  2. health
  3. green chilies there are many benefits of eating green chilies along with enhancing beauty it also helps in increasing immunity tvi

हरी मिर्च खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, इसके पौष्टिक तत्व खूबसूरती निखारने में हैं कारगर

हरी मिर्च खाने में तीखी जरूर होती है लेकिन यह खूबसूरती बढ़ाने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में भी बहुत मददगार है. लेकिन बहुत ज्यादा मिर्च खाने से सेहत करे नुकसान हो सकते हैं इसलिए जानें हर रोज कितनी मात्रा में हरी मिर्च खाना सही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Green Chilli
Green Chilli
Instagram

हरी मिर्च का उपयोग हम सभी भोजन को स्वादिष्ट और तीखा बनाने के के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च में औषधीय गुण भी होते हैं. हरी मिर्च के औषधीय गुणों के कारण बढ़ती है. आज के महामारी के दौर में अपनी खूबसूरती के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है ऐसे में जानें हरी मिर्च खाने के किस तरह के कमाल के फायदे मिलते हैं. और हरी मिर्च कितनी मात्रा में खाना सही है.

वर्तमान समय को देखा जाए तो हर किसी को शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि यह महामारी का समय है. ऐसे में हर मर्ज की एक दवा के रूप में हरी मिर्च का सेवन किया जा सकता है.

कितनी मात्रा में खाएं हरी मिर्च

हरी मिर्च खाने के अनेक फायदे हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा हीर मिर्च खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार वैसे तो ज्यादातर लोगों को हरी मिर्च खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. फिर भी जिन्हें बर्निंग सेंसेशन की समस्या है, उन्हें मिर्च कम खानी चाहिए. डाइटीशियन के अनुसार सामान्य व्यक्ति को दिनभर में 3-4 हरी मिर्च ही खानी चाहिए. इससे ज्यादा हरी मिर्च खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

हरी मिर्च का सेवन ऐसे करें

हरी मिर्च का सेवन कई तरह से किया जा सकता है यहां जानें कुछ आसान तरीके

  • रोटी के आटे को गूंथते वक्त उसमें हरी मिर्च को बारीक काट कर मिला लें और उससे बनी रोटी खाएं.

  • सलाद खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है हम सभी जानते हैं ऐसे में आप सलाद में मिक्स करके हरी मिर्च आसानी से खा सकते हैं.

  • दही में हरी मिर्च को मिक्स करके खाना बहुत स्वादिष्ट होता है.

  • यदि आप किसी भी तरह से चबा कर हरी मिर्च को नहीं खाना चाहते तो छोटे टुकड़े करके आसानी से पानी की मदद से उसे निगल सकते हैं.

इस तरीके से हरी मिर्च के सेवन न करें

बहुत से लोग हरी मिर्च का दाल, सब्जी आदि में छौंक लगाते और खाते हैं. इससे आपके खाने में स्वाद तो आ जाता है, मगर हरी मिर्च में मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. आप कभी-कभी स्वाद के लिए ऐसा कर सकती हैं, मगर हरी मिर्च का फायदा लेने के लिए आपको कच्ची हरी मिर्च का सेवन करना आवश्यक है.

हरी मिर्च खाने के फायदे

• हरी मिर्च विटामिन-सी का बहुत ही अच्छा स्रोम है. विटामिन-सी त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से त्वचा और बालों में चमक आती है.

• विटामिन-सी के साथ ही हरी मिर्च में विटामिन-ई, विटामिन-डी , विटामिन-बी और आयरन भी होता है.

• हरी मिर्च खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट ठीक होता है यानी हरी मिर्च के सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

• खाने को पचाने और पेट को साफ करने में भी हरी मिर्च फायदेमंद होती है.

• हालांकि कब्ज या फिर बर्निंग सेंसेशन की समस्या है तो ऐसे लोगों को मिर्च का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.

• हरी मिर्च का सेवन करने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है. डाइटीशियन के अनुसार, अगर शरीर में हीमोग्लोबिन कम है तो त्वचा का रंग अपने आप ही डार्क हो जाता है. ऐसे में हरी मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है.

• त्वचा में बनने वाला मेलेनिन, जो रंग को डार्क करता है, वह भी हरी मिर्च के सेवन से कम बनता है. इससे त्वचा में निखार आता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें