1. home Home
  2. health
  3. food items to avoid in kartik month eating this one thing is beneficial kartik maas festival and fasting rules karwa chauth dhanteras diwali chatth bhaiyadooj sry

Kartika Month 2021: कार्तिक महीने में भूलकर भी ना करें ये काम, जानें इस महीने के खानपान के नियम

कार्तिक के महीने को लेकर भी शास्त्रों में कई तरह के नियम बताए गए हैं. बाकी महीनों की तरह इस विशेष महीने में भी कुछ चीज़ें खाने पाने की मनाही होती है तो वहीं कुछ चीज़ों का सेवन फलदायी माना गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Food Items To Avoid In Kartik Month
Food Items To Avoid In Kartik Month
instagram

हिंदू धर्म में कार्तिक का महीना काफी पुण्यदायी माना गया है जिसे धर्म मास भी कहा जाता है. कहते हैं यह महीना भगवान विष्णु की उपासना में समर्पित करना चाहिए. क्योंकि इस समय जगत के पालनहार विष्णु शेषनाग पर विश्राम की मुद्रा में होते हैं. इस बार कार्तिक मास 21 अक्टूबर 2021 दिन गुरुवार से शुरू हो रहा है, जो 19 नवंबर तक रहेगा.

जानकारों का मानना है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए इस महीने खानपान में बदलाव की भी आवश्यकता होती है. क्योंकि इस महीने से सर्दी की शुरुआत होती है. तथा मौसम बदलने के साथ बीमारियों के संक्रमण का डर रहता है। ऐसे में आपको इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं.

कार्तिक महीने में इन चीज़ों को खाने की है मनाही

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कार्तिक के महीने में दाल खाने की मनाही है. खासकर अरहर और चने की दाल का सेवन बिल्कुल भी ना करें. इससे पाचनतंत्र में गड़बड़ी और पेट संबंधी अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

मछली के सेवन से बचें

कार्तिक के महीने में भगवान विष्णु जल में मत्स्य के अवतार में रहते हैं. इसीलिए इस महीने में मछली खाने की मनाही होती है. वहीं सिर्फ धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक नज़रिए से भी इस महीने में मछली खाना निषेध माना गया है.

दही का सेवन ना करें

शास्त्रों में कहा गया है कि कार्तिक के महीने में दही खाने से परहेज़ करना चाहिए . क्योंकि इस महीने में स्वास्थ्य की दृष्टि से दही खाना मना किया गया है. हालांकि दही की जगह आप दूध का सेवन कर सकते हैं.

ठंडा पानी भूलकर ना पिएं

कार्तिक माह से सर्दियों की शुरुआत भी हो जाती है। ऐसे में हमें ठंडी चीजों को खाने से बचना चाहिए। तथा इस दौरान ठंडे पानी का सेवन भूलकर भी ना करें, क्योंकि इससे आप सर्दी जुकाम की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं. जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं उन्हें सभूलकर भी ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

इस महीने शरीर पर तेल न लगाएं

शास्त्रों के मुताबिक, कार्तिक के महीने में मांस-मछली और मट्ठा नहीं खाना चाहिए. वहीं जिन लोगों को स्नान के बाद शरीर पर तेल लगाने की आदत होती है, वे लोग इस महीने शरीर पर तेल न लगाएं. केवल एक दिन यानी नरक चतुर्दशी के दिन शरीर पर तेल लगा सकते हैं.

इन चीजों का खाने में करें प्रयोग

इस महीने से स्निग्ध चीजें और मेवे खाने की सलाह दी जाती है. जिन चीजों का स्वभाव गर्म हो और लम्बे समय तक ऊर्जा बनाए रखें, ऐसी चीजों को खाना चाहिए. सूर्य की किरणों का स्नान भी इस महीने से उत्तम माना जाता है. इस महीने भूमि पर सोना चाहिए और भगवान का जाप करते रहना चाहिए.

कार्तिक माह में मूली का करें सेवन

कार्तिक के महीने में मूली खाने से काफी फायदा मिलता है. जिससे कई तरह की मौसमी बीमारियों से निजात मिल जाती है. इसीलिए कार्तिक के महीने में मूली का सेवन जरुर करें.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें