1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. happy birthday mithun chakraborty about 33 films of mithun da flopped in the era of 90s intersting facts and secrets about mithun chakrabort life and his marriage with sridevi madalsa sharma viral photos sry

Happy Birthday Mithun Chakraborty: एक दौर में 'मिथुन दा' की करीब 33 फिल्में हुई फ्लॉप, फिर भी जलवा है बरकरार, कोई शक ...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mithun Chakraborty Birthday  Special
Mithun Chakraborty Birthday Special
instagram

बॉलीवुड के डिस्को कहे जाने वाले मिथुन चक्रवर्ती (Mithun chakraborty) 16 जून को अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. हाल ही मिथुन दा ने भाजपा का दामन थाम लिया है. मिथुन चक्रवर्ती ने 1982 में फिल्म 'डिस्को डांसर' से अपनी पहचान एक बेहतरीन डांसर के रूप में बनाई. आपको बता दें मिथुन एक्टिंग में आने से पहले वो हेलेन के असिस्टेंट थे.

ऐसे की मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मी करियर की शुरुआत, मिला था राष्ट्रीय पुरस्कार

मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मी करियर की शुरुआत 1976 में आई फिल्म ‘मृगया’ से की. इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा 1992 में तहदेर कथा और साल 1995 में फिल्म स्वामी विवेकानंद के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है.

डिस्को डांसर और जिमी जिमी ने मचाई धूम

80 के दशक में आई मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म 'डिस्को डांसर' के गाने 'आई एम ए डिस्को डांसर' या जिमी, जिमी, जिमी ने ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी जमकर धूम मचाई. जिमी, जिमी, जिमी गाना 35 साल बाद आज भी रूस में सुपरहिट गाना बना हुआ है.

श्रीदेवी से थी मिथुन की अफेयर की खबरें

1984 में आई फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ में मिथुन-श्रीदेवी ने पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर की थी. इस फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों के अफेयर की खबरें आने लगी थीं.

लगातार 33 फिल्में हुई थी फ्लॉप

मिथुन चक्रवर्ती के लिए सबसे मुश्किल वक्त 1993 से लेकर 1998 के बीच का था. इस दौर में मिथुन दा की ढेर सारी फिल्में आईं थीं, पर उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप भी हो रही थीं. इस दौरान उनकी एक साथ 33 फिल्मेंफ्लॉप हुईं थी. इसके बावजूद उनका स्टारडम इस कदर फिल्म मेकर्स पर छाया था कि उन्होंने तब भी 12 फिल्में साइन की थीं. 1989 में उनकी 19 फिल्में पर्दे पर थीं और एक-दूसरे के कलेक्शन के लिए ही चुनौती बन गईं.

इन फिल्मों में किया है मिथुन चक्रवर्ती ने काम

‘वारदात’, ‘अविनाश’, ‘जाल’, ‘डिस्को डांसर’, ‘भ्रष्टाचार’, ‘घर एक मंदिर’, ‘वतन के रखवाले’, ‘हमसे बढ़कर कौन’, ‘चरणों की सौगंध’, ‘हमसे है जमाना’, ‘बॉक्सर’, ‘बाजी’, ‘कसम पैदा करने वाले की’, ‘प्यार झुकता नहीं’, ‘करिश्मा कुदरत का’, ‘स्वर्ग से सुंदर’ जैसी फिल्मों में काम किया है.

दूसरी पारी में जलवा बरकरार है मिथुन दा का

मिथुन चक्रवर्ती ने साल 2004-05 के आस पास अपनी दूसरी पारी कि शुरूआत की. ऐलान, लकी नो टाइम फॉर लव, दिल दिया है, गुरु जैसी फिल्मों में अपनी भूमिका से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. आगे चलकर लक, वीर, गोलमाल 3, हाउसफुल 2, खिलाड़ी 786, बॉस, किक जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों की वाहवाही लूटी. इसके अलावा डांस शो डांस इंडिया डांस के जज के रुप में भी उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली.

सफल बिजनेसमैन भी हैं मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन चक्रवर्ती एक सफल बिजनसमैन भी हैं. मिधुन मोनार्क ग्रुप ऑफ होटल्स के मालिक भी हैं. लग्जरी होटल का मिथुन का उटी, मसूरी सहित कई जगहों पर बिजनेस है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें