23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हैप्‍पी बर्थडे: जानें ”बाबूराव” परेश रावल के बारे में 8 दिलचस्‍प बातें…

बॉलीवुड से राजनीति में उतर चुके भाजपा सांसद, पदमश्री पुरस्कार विजेता मशहूर अभिनेता परेश रावल का आज जन्मदिन है. अपने जबरदस्‍त कॉमेडी टाइमिंग और गंभीर किरदारों में अपना लोहा मनवा चुके अभिनेता का जन्‍म 30 मई 1950 को हुआ था. परेश रावल सिविल इंजीनियर बनने का ख्‍वाब रखते थे लेकिन आज उन्‍होंने जो मुकाम हासिल […]

बॉलीवुड से राजनीति में उतर चुके भाजपा सांसद, पदमश्री पुरस्कार विजेता मशहूर अभिनेता परेश रावल का आज जन्मदिन है. अपने जबरदस्‍त कॉमेडी टाइमिंग और गंभीर किरदारों में अपना लोहा मनवा चुके अभिनेता का जन्‍म 30 मई 1950 को हुआ था. परेश रावल सिविल इंजीनियर बनने का ख्‍वाब रखते थे लेकिन आज उन्‍होंने जो मुकाम हासिल किया है वहां कामयाबी उनकी बांहों में बांहें डाले चल रही है. उन्‍हें अभिनय के क्षेत्र में आना था इसलिए लगभग 22 वर्ष की उम्र में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गए और सिविल इंजीनियर के रुप में काम पाने के लिए संघर्ष करने लगे और धीरे-धीरे बॉलीवुड में प्रवेश पा लिया. उन्‍होंने कई यादगार किरदार निभाये हैं. जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्‍प बातें…

1. परेश रावल ने सिने करियर की शुरुआत 1984 में फिल्म ‘होली’ से की थी. इसके बाद उन्‍होंने साल 1986 में फिल्‍म ‘नाम’ में काम किया. यह फिल्‍म सुपरहिट रही और दर्शकों ने उनके अभिनय की भी सराहना की. इसके बाद तो उन्‍होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे बढ़ते गये.

2. इसके बाद उन्‍होंने 1980 से 1990 के बीच लगभग 100 से भी अधिक फ़िल्मों में विलेन का किरदार निभाया. जिसमें ‘कब्जा’, ‘किंग अंकल’, ‘राम लखन’, ‘दौड़’, ‘बाज़ी’ और ‘दिलवाले’ जैसी कई फिल्‍में शामिल है. 1994 में आई केतन मेहता की फ़िल्म ‘सरदार’ में उन्‍होंने वल्लभ भाई पटेल की एक यादगार भूमिका निभाई थी. इस फ़िल्म में उनके किरदार को देश के साथ-साथ विदेश में भी काफी सराहा गया.

3. इसके बाद साल 2000 आते आते उन्‍होंने फिल्‍म ‘अंदाज अपना अपना’ में अपना अंदाज बदल डाला. फिल्‍म में उन्‍होंने डबल रोल निभाया था. इसके बाद उन्‍होंने उसके बाद उन्होंने ‘फिर हेरा फेरी’, ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ जैसी कुछ ज़बरदस्त और कामयाब कॉमेडी फ़िल्में दीं. अनिल कपूर अभिनीत फ़िल्म ‘नायक’ में भी परेश ने अपने अभिनय की ज़बरदस्त छाप छोड़ी थी.

4. परेश रावल ने एक ब्यूटी क्वीन से शादी की है. जी हां उनकी पत्‍नी स्वरुप संपत साल 1979 में फेमिना मिस इंडिया रह चुकी हैं. परेश और स्‍वरुप संपत के दो बेटे हैं आदित्‍य और अनिरूद्ध.

5. स्‍वरुप संपत ने भी कॉमेडी टीवी शो ‘ये जो है जिंदगी’ में काम किया था. जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था. स्वरुप ने 1984 में फिल्म ‘करिश्मा’ में काम किया था. इसमें वो कमल हासन और रीना रॉय के साथ नजर आई थीं. इसके अलावा भी उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया था.

6. परेश रावल साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘सर’ के लिए सबसे पहले उन्हें सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला. इसके बाद 2000 में फिल्म हेराफेरी और 2002 में फिल्म आवारा पागल दीवाना के लिए भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया.

7. साल 1995 में प्रदर्शित फिल्म राजा के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का स्टार स्क्रीन पुरस्कार भी दिया गया. 16 वीं लोकसभा में भाजपा उम्‍मीदवार के तौर पर अहमदाबाद पूर्व से परेश रावल सांसद बने हैं. उन्‍होंने भारी अंतर से जीत दर्ज की है. परेश रावल को 2014 में पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया.

8. परेश रावल ने ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘भूल भुलैया’, ‘वेलकम’, ‘हैटट्रिक’, ‘मालामाल वीकली’, ‘भागम भाग’, ‘फिर हेरा फेरी’, ’36 चाइना टाउन’, ‘गोलमाल’, ‘ये तेरा घर ये मेरा घर’, ‘ओ माई गॉड’ जैसी फिल्‍में शामिल है. वैसे परेश रावल अभी तक हजारों फिल्‍मों बना चुके हैं. आरंभ में परेश रावल को खलनायक की भूमिका अधिक मिल रही थी. बाद में उन्‍होंने अपने को हास्‍य कलाकार के रूप में ढ़ाल लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें