26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत-चीन मिलकर तैयार करेंगे राजकपूर की फिल्म ”आवारा” का थिएटर वर्जन

बीजिंग: बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ के थियेटर वर्जन के लिए भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ है. एक समझौते के तहत थियेटर रूप में तैयार करेंगे. यह फिल्म चीन में बहुत लोकप्रिय हुई थी. फिल्‍म का गाना ‘आवारा हूं’ चीन के लोगों की जुबान पर अभी भी […]

बीजिंग: बॉलीवुड के दिवंगत महान अभिनेता राजकपूर की लोकप्रिय फिल्म ‘आवारा’ के थियेटर वर्जन के लिए भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ है. एक समझौते के तहत थियेटर रूप में तैयार करेंगे. यह फिल्म चीन में बहुत लोकप्रिय हुई थी. फिल्‍म का गाना ‘आवारा हूं’ चीन के लोगों की जुबान पर अभी भी चढ़ा हुआ है.

फिल्म के हीरो राजकपूर को भी चीन में खासा पसंद किया गया था. शंघाई में भारतीय परिषद के जनरल प्रकाश गुप्ता ने बताया कि चीन और भारत ने आज एक समझौते पर हस्ताक्षर किए है, जिसके मुताबिक 1951 की राजकपूर की सुपरहिट फिल्म ‘आवारा’ का थियेटर संस्करण तैयार किया जाएगा.

दोनों देशों के बीच एक एमओएयू पर हस्ताक्षर हुआ है. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव (सीएसआईएएफ) के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है. शंघाई में हुए समझौते के अनुसार भारत और चीन में 2017 और 2018 में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे.

आईसीसीआर के महानिदेशक अमरेंद्र खाटुआ 18वें चीन शंघाई अंतरराष्ट्रीय कला महोत्सव में हिस्सा लेने शंघाई गए हुए थे, वहीं इस समझौते पर हस्ताक्षर भी हुआ. इस फिल्म के थियेटर संस्करण का वित्त पोषण आईसीसीआर और सीएसआईएफ के द्वारा किया जाएगा.

करीब छह दशकों से भी ज्यादा तक ‘आवारा’ चीन में लोकप्रिय है. इसका गाना ‘आवारा हूं’ को चीन में ‘आवाला हूं’ गाया जाता है क्योंकि मंडारिन भाषा में ‘र’ नही हैं. चीन के राष्ट्रपति इस हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने भारत आने वाले हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें