बर्थडे ब्वॉय शाहरुख के लिए दीपावली है खास

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

मुंबई : आज अभिनेता शाहरुख खान का जन्मदिन है. इस साल दीपावली के अवसर पर ऋतिक की फिल्म क्रिश 3 रिलीज हुई है, पर पिछले 20 सालों से शाहरुख ही दीपावली पर धमाका कर रहे हैं. उनकी दीवाना, बाजीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, मोहब्बतें, वीर जारा, डॉन, रा वन, जब तक है जान जैसी फिल्मों ने दीपावली के दिन ही रिलीज होकर रिकार्ड बिजनेस किया है.

48 के हुए किंग खान

बॉलीवुड पर राज करने वाले अभिनेता किंग खान यानी शाहरुख खान का आज 48वां जन्मदिन है. छोटे पर्दे से अपने कैरियर की शुरूआत करके बालीवुड के सिंहासन तक पहुंचने वाले फिल्म अभिनेता शाहरूख खान नेदीवाना, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, वीर जारा, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, जब तक है जान और चेन्नई एक्सप्रेस जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में कीं. फिल्म इंडस्ट्री में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरूख खान का जन्म 02 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था. उनके पिता ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुड़े हुये थे.

अभिनय से जुड़ने और संचार की विभिन्न विधाओं को नजदीक से समझने के लिए उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण की. वर्ष 1988 में शाहरूख खान ने बतौर अभिनेता छोटे पर्दे के धारावाहिक फौजी से अपने कैरियर की शुरूआत की. वर्ष 1991 में अपने सपनों को साकार करने के लिये शाहरूख मुंबई आ गये.

अजीज मिर्जा ने शाहरूख खान की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें अपने धारावाहिक सर्कस में काम करने का मौका दे दिया. उन्हीं दिनों हेमा मालिनी को अपनी फिल्म दिल आशना के लिये दिव्या भारती के अपोजिट नये चेहरे की तलाश थी. शाहरूख खान को जब इस बात का पता चला तो वह अपने दोस्तों की मदद से इस फिल्म के लिये स्क्रीन टेस्ट देने के लिये गये और चुन लिये गये.

इस बीच उन्हें फिल्म दीवाना में काम करने का अवसर मिला ऋषि कपूर जैसे मंझे हुये अभिनेता की मौजदूगी में भी शाहरूख खान ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया, जिसके लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से उन्हें नये अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला. 1993 से अब तक शाहरुख का बॉलीवुड में काम करने का सिलसिला लगातार जारी है. वे पब्लिक के दिलों में जगह बनाए हुए हैं.

प्रशंसकों और साथियों ने दी बधाई-इस मौके पर अपना प्यार और शुभकामनाएं प्रेषित करने वाले प्रशंसकों और शुभचिंतकों का शुक्रिया अदा किया.अपनी हालिया फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ की सफलता की खुशी मना रहे शाहरुख ने ट्विटर पर अपने प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया जो उनके घर के बाहर काफी देर तक उनका इंतजार करते रहे. वे आतिशबाजी और पोस्टर लेकर आये थे.शाहरुख ने लिखा, ‘‘आप सभी को इस दीवानगी के लिए ट्विटर पर मेरा शुक्रिया. लोग सोचते हैं कि मैं मार्केंटिंग का उस्ताद हूं. लेकिन आप सभी ने ये दीवानगी पैदा की है.आप को बहुत बहुत प्यार.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सभी को शुक्रिया. मेरे घर के बाहर आतिशबाजी और पोस्टर लेकर आये सभी लोगों को धन्यवाद. आप सभी को ढेर सारा प्यार और पड़ोसियों से क्षमा.’’शाहरुख फिलहाल फराह खान की ‘हैप्पी न्यू ईयर’ के लिए शूटिंग कर रहे हैं और उन्हें फिल्म के सभी कलाकारों ने जन्मदिन की मुबारकवाद दी. इनमें अभिषेक बच्चन और बमन ईरानी भी थे.

एक तस्वीर डालते हुए फराह ने लिखा है, ‘‘मेरे होशियार, अमीर और ‘मुझसे उम्रदराज’ दोस्त को जन्मदिन मुबारक. पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त. तुम्हें प्यार.’’ सहायक कलाकार अभिषेक बच्चन ने लिखा, ‘‘एक अच्छे दोस्त, अच्छे मार्गदर्शक और फीफा खेलते समय टीम के अच्छे साथी रहे शाहरुख को जन्मदिन की शुभकामनाएं.’’ आईपीएल में शाहरुख के प्रतिद्वंद्वी राज कुंद्रा ने भी उन्हें बधाई दी. अभिनेता रितेश देशमुख ने ट्वीट किया, ‘‘जन्मदिन मुबारक.’’

ममता ने दी शाहरुख को बधाई-पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख को उनके जन्मदिन पर आज बधाई दी.फेसबुक पर ममता ने कहा कि उन्होंने उनसे बातचीत की और उन्हें जन्म दिन की बधाई दी.उन्होंने कहा, ‘‘वह पश्चिम बंगाल के ब्रांड एंबैसडर हैं. सभी लोग उन्हें प्यार करते हैं. ’’मुख्यमंत्री ने बंगालवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं भी दीं.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें