साल 2019 में बॉलीवुड : पुरुषों पर आधारित हिंदी फिल्मों का रहा बोलबाला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नयी दिल्ली : साल 2019 में बॉलीवुड में जिन फिल्मों का बोलबाला रहा, उनमें से शीर्ष चार फिल्में पुरुषों पर आधारित थीं. वहीं, इस क्रम में पांचवीं फिल्म ‘मिशन मंगल’ हालांकि महिला वैज्ञानिकों पर आधारित थी, लेकिन उसमें अकेले पुरुष अभिनेता अक्षय कुमार को ही अधिक तवज्जो दी गयी. इस साल जो चार फिल्में शीर्ष पर रहीं, उनमें 'वॉर', ‘कबीर सिंह’, ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ और ‘भारत’ शामिल हैं.
पांचवें स्थान पर ‘मिशन मंगल’ रही, जो भारतीय मिशन को मंगल ग्रह पर ले जाने वाली महिला वैज्ञानिकों पर आधारित है. जाने-माने फिल्म समीक्षक शैबाल चटर्जी ने कहते हैं कि बॉलीवुड पुरुष प्रधान उद्योग है. माधुरी और श्रीदेवी की कुछ शानदार फिल्मों को छोड़ दिया जाए, तो यह हमेशा से ऐसी ही रहा है. वे दर्शकों को खींचती हैं, लेकिन सच तो यही है कि बॉलीवुड में पुरुषों पर आधारित फिल्मों का बोलबाला रहा है.
वार
बॉलीवुड की इस साल की सबसे बड़ी हिंदी फिल्म ‘वॉर’ रही, जिसने 500 करोड़ से अधिक की कमाई की. इसमें रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ ने 'रॉ' के जासूसों की भूमिका निभायी है. फिल्म में वैसे तो अभिनेत्री वाणी कपूर और अनुप्रिया गोयनका ने भी अभिनय किया, लेकिन दोनों बहुत ही कम समय के लिए पर्दे पर नजर आयीं.
कबीर सिंह
शाहिद कपूर अभिनीत ‘कबीर सिंह’ दूसरे स्थान पर रही, जिसमें दिखाये गये रोमांस को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. हालांकि कबीर सिंह में शाहिद के अभिनय की तारीफ तो की गयी, लेकिन इसमें दिखाये गये रोमांस को लेकर दर्शक बंटे हुए नजर आये.
उरी
‘उरी’342 करोड़ रुपये की कमाई के साथ तीसरे स्थान पर रही. फिल्म 2016 में नियंत्रण रेखा के पार आतंकी शिविरों पर की गयी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. हालांकि, फिल्म में यामी गौतम और कीर्ति कुल्हारी भी अहम भूमिका में रहीं, लेकिन पुरुष कलाकारों ने अधिक वाहवाही लूटी.
भारत
सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ 325.58 करोड़ की कमाई के साथ चौथे स्थान पर रही. फिल्म में भारत के विभाजन के बाद पिता-पुत्र के जीवन को दर्शाया गया है. फिल्म में कैटरीना कैफ और दिशा पाटनी ने अच्छा अभिनय किया, लेकिन यह अधिकतर समय सलमान खान के इर्द-गिर्द घूमती नजर आयीं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें