35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकान को पाक में मिला राष्ट्रीय विरासत का दर्जा

इस्लामाबादः बॉलीवुड की शान दिलीप कुमार के पाकिस्‍तान स्थित घर को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा दे दिया गय है. दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान पाकिस्तान के पेशावर में है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वह इस पुरानी सपंत्ति को अपने नियंत्रण में लें. शरीफ ने इस संदर्भ में एक आदेश […]

इस्लामाबादः बॉलीवुड की शान दिलीप कुमार के पाकिस्‍तान स्थित घर को राष्ट्रीय विरासत का दर्जा दे दिया गय है. दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान पाकिस्तान के पेशावर में है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वह इस पुरानी सपंत्ति को अपने नियंत्रण में लें. शरीफ ने इस संदर्भ में एक आदेश जारी किया और इसे सूचना मंत्रालय के पास भेजा है. मंत्रालय ने इस पर अमल के लिए इसे पाकिस्तान राष्ट्रीय कला परिषद के महानिदेशक के पास भेज दिया.

पाक सरकार दिलीप कुमार के घर को एक संग्रहालय में तब्‍दील करने का फैसला किया है. सरकार ने इस मकान को लगभग एक करोड़ 2 लाख रुपये में खरीदा है. दिलीप कुमार के अलावा राज कपूर का पुश्तैनी मकान भी पेशावर में मौजुद है.

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दिलीप कुमार के घर को राष्ट्रीय विरासत घोषित करते हुए मकान का अधिग्रहण कर उसे राष्ट्रीय संग्रहालय तथा कला के रूप में परिवर्तित करने का आदेश दिया है. इस घर के राष्ट्रीय विरासत के शुभारंभ समारोह के आयोजन की भी तैयारी की जा रही है. इस बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा साथ ही इस समारोह में दिलीप कुमार और उनके परिवार के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाएगा.

खबर में कहा गया है कि दिलीप कुमार का यह घर काफी बुरी हालत में है. यह पेशावर के किसा खवानी बाजार इलाके में स्थित है. मौजूदा समय में इस घर पर एक व्यक्ति का कब्जा है जो खुद को दिलीप कुमार का रिश्तेदार बताता है, हालांकि उसका हिंदी सिनेमा के ट्रेजेडी किंग से कोई रिश्ता नहीं है. शरीफ की इस नयी पहल को भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों को मधुर बनाने के प्रयास के क्रम में उठाए गए कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें