B''Day: जब मुमताज के शादी करने से नाराज हो गये थे राजेश खन्‍ना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जानीमानी अदाकारा मुमताज का आज जन्‍मदिन है. खूबसूरत नैन-नक्‍श और बोलती आंखों से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली मुमताज इंडस्‍ट्री की बेहतरीन अभिनेत्र‍ियों में शुमार हैं. मुमताज का जन्‍म 31 जुलाई 1947 को मध्‍यमवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था. महज 12 साल की उम्र में ही उन्‍होंने इंडस्ट्री में कदम रखा था. उन्‍होंने इंडस्‍ट्री को कई सुपरहिट फिल्‍में दी जो आज भी दर्शकों की प्रिय बनी हुई है.

71 वर्षीया मुमताज आज अपने वतन और कर्मभूमि मुंबई से हजारों किलोमीटर दूर रोम में रह रहीं हैं. मुमताज वहां अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती हैं. मुमताज ने अपने करियर के दौरान उस दौर के नामी सितारों के साथ काम किया.

मुमताज की जोड़ी राजेश खन्‍ना के साथ खूब पसंद की गई. देश के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना के साथ मुमताज ने कई सुपरहिट फिल्‍में दी. वह दौर उनकी ज़िंदगी का गोल्डन टाइम साबित हुआ. यह जोड़ी उस समय पर्दे पर सफलता की गारंटी मानी जाती थी. इस जोड़ी ने 'सच्चा-झूठा', 'दो रास्ते', 'आपकी कसम', 'अपना देश', 'दुश्मन', 'प्रेम कहानी', 'बंधन' और 'रोटी' जैसी सफल और यादगार फ़िल्मों में काम किया.

कहा जाता है कि दोनों वास्‍तविक जीवन में भी एकदूसरे के करीब थे. ऐसे में जब साल 1974 में मुमताज ने मयूर माधवानी से शादी की तब राजेश खन्‍ना का दिल टूट गया. बताया जाता है कि वे मुमताज से नाराज हो गये थे क्‍योंकि वे नहीं चाहते थे मुमताज अभी शादी करे. शादी के बाद मुमताज ने फिल्‍मों में काम करना बंद कर दिया था. 1977 में आई फिल्म 'आइना' उनकी आखिरी फिल्म थी. उन्होंने साल 1990 में फिल्म 'आंधियां' से कमबैक किया था, हालांकि उन्हें सफलता नहीं मिल पाई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें