28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IGNOU Admission 2024: इग्नू ने शुरू किया फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स

IGNOU Introduces Fashion Design Certificate Course: इग्नू ने फैशन डिजाइन में एक नया सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया है. यह प्रोग्राम इग्नू स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग द्वारा पेश किया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ignou.ac.in पर फैशन डिजाइन में सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

IGNOU Admission 2024,IGNOU Introduces Fashion Design Certificate Course: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) फैशन डिजाइन में एक नया सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है. यह नया प्रोग्राम IGNOU के स्कूल ऑफ वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग द्वारा शुरू किया जाएगा. IGNOU के एक बयान में कहा गया है कि इसका उद्देश्य परिधान उद्योग में रोजगार के लिए छात्रों को तैयार करना है.

जानें कौन कर सकता है अप्लाई

जिन छात्रों ने अपनी कक्षा 12वीं पूरी कर ली है, वे आवेदन करने के पात्र होंगे. सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने से लेकर दो साल तक का हो सकता है. शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी होगा. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पूरे कार्यक्रम की फीस 5,000 रुपये है.

29 May History: आज ही के दिन एडमंड हिलेरी-तेनजिंग नॉर्गे ने किया था एवरेस्ट फतह

RBSE 5th 8th Result 2024: जल्द जारी होनेवाला है 5वीं और 8वीं का परिणाम, देखें लेटेस्ट अपडेट

क्या है सरकार का प्लान


इग्नू के अनुसार, भारत सरकार (GOI) 2024-25 तक टेक्सटाइल निर्यात में 300 बिलियन डॉलर प्राप्त करने और टेक्सटाइल क्षेत्र में अतिरिक्त 35 मिलियन नौकरियां पैदा करने की योजना बना रही है, उन्होंने कहा कि मौजूदा औपचारिक प्रशिक्षण प्रणाली के माध्यम से यह महत्वाकांक्षा पूरी नहीं की जा सकती है. इग्नू ने इस बात पर जोर दिया कि उद्योग की जरूरतों के अनुसार कार्यक्रम प्रदान करने के लिए मिश्रित शिक्षा जैसे असाधारण शैक्षणिक पद्धति का उपयोग करना महत्वपूर्ण है.

इस कोर्स के फायदे

यह पैटर्न बनाने और सिलाई तकनीकों में बुनियादी ज्ञान और कौशल विकसित करेगा. कार्यक्रम का उद्देश्य फैशन डिजाइन की बुनियादी बातों का बुनियादी ज्ञान और समझ विकसित करना, भारत और दुनिया भर में फैशन उद्योग की समझ विकसित करना; वस्त्रों का बुनियादी ज्ञान प्रदान करना, CAD में डिजिटल प्रौद्योगिकी में कौशल प्रदान करना, पैटर्न बनाने के कौशल और सिलाई तकनीकों का ज्ञान और समझ विकसित करना; और उद्यमिता और संचार कौशल विकसित करना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें